अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने उत्तरी कोरिया पर लगाए नए प्रतिबंध

उत्तर कोरिया के सरकारी समाचार चैनल ने बुधवार को परमाणु परीक्षण की पुष्टि करते हुए कहा कि यह आईसीबीएम मॉडल की मिसाइल हवासोंग-15 है, जिसकी जद में पूरा अमेरिका है।

By Tilak RajEdited By: Publish:Thu, 30 Nov 2017 01:15 PM (IST) Updated:Thu, 30 Nov 2017 01:15 PM (IST)
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने उत्तरी कोरिया पर लगाए नए प्रतिबंध
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने उत्तरी कोरिया पर लगाए नए प्रतिबंध

वाशिंगटन, एएनआइ। उत्‍तर कोरिया ने हाल ही में नई मिसाइल का परीक्षण कर अमेरिका को और सख्‍त रुख अख्तियार करने के लिए मजबूर कर दिया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने नवीनतम मिसाइल परीक्षण के जवाब में उत्‍तर कोरिया पर 'बड़े प्रतिबंध' लगाने की घोषणा की है।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बात करने के बाद उत्‍तर कोरिया पर बड़े प्रतिबंध लगाने के कदम का खुलासा किया। ऐसा लगता है कि ट्रंप को प्‍योंगयांग पर अधिक दबाव बनाने में चीन का साथ मिल गया है। उत्‍तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण और परमाणु कार्यक्रम को अमेरिका अंतराराष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानता है। इसलिए चीन और अन्‍य देशों को साथ लेकर प्योंगयांग पर दबाव बनाया जा रहा है। लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि उत्‍तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग-उन बाज आने वाला है।

ट्रंप ने ट्वीट कर बताया, 'उत्तर कोरिया के उकसावे वाले कार्यों(हालिया मिसाइल परीक्षण) के संबंध में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से अभी बातचीत हुई। उत्तर कोरिया पर कुछ अतिरिक्त बड़े प्रतिबंध आज से लगाए जाएंगे। इस स्थिति को संभाल लिया जाएगा!'

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के सरकारी समाचार चैनल ने बुधवार को परमाणु परीक्षण की पुष्टि करते हुए कहा कि यह आईसीबीएम मॉडल की मिसाइल हवासोंग-15 है, जिसकी जद में पूरा अमेरिका है। उत्तर कोरिया के केसीटीवी की दिग्गज न्यूज रीडर री-चुन ही ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण का ऐलान किया, जिसके गवाह किम जोंग उन भी बने। इसके बाद से चीन और जापान समेत कई देश चिंतित हैं।

यह भी पढ़ें: EXCLUSIVE: कोरिया पहुंचा दैनिक जागरण: मिसाइल परीक्षण के बाद ग्राउंड जीरो पर कैसे हैं हालात

chat bot
आपका साथी