अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोले- कोरोना वायरस के असली सबूत लेकर सामने आए चीन

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन ने कहा है कि चीन को कोरोना वायरस के असली सबूत लेकर सामने आना चाहिए।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 22 Apr 2020 01:24 PM (IST) Updated:Wed, 22 Apr 2020 01:30 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोले- कोरोना वायरस के असली सबूत लेकर सामने आए चीन
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोले- कोरोना वायरस के असली सबूत लेकर सामने आए चीन

वाशिंगटन, पीटीआई। कोरोना वायरस (COVID-19) से दुनिया में संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ'ब्रायन ने कहा है कि चीन को सामने आकर दुनिया को यह बताना चाहिेए कि अखिरकार घातक कोरोना वायरस कहां और कैसे विकसित हुआ है।

चीन के कोविड-19 महामारी से निपटने में पारदर्शिता की कमी के कारण लगातार बढ़ते वैश्विक दबाव का सामना करना पड़ रहा है। चीन के वुहान से निकला वायरस दुनिया भर में अब तक 25 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है, जबकि 1 लाख 70 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुचे हैं।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर महीने के अंत में चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस शुरू हुआ था। तभी से चीन पर लगातार कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी छुपाने के आरोप लगते रहे हैं। माना जाता है कि यह वायरस वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (WIV) या इसके पास के हुआनन सीफूड मार्केट से उत्पन्न हुआ है।

ओ'ब्रायन ने मंगलवार को एक साक्षात्कार में कहा, 'चीनी पर वास्तव में इस साक्ष्य के साथ आगे आने का दबाब है, कि असल में यह वायरस कहां से विकसित हुआ है।' उन्होंने कहा कि इस विषय पर चीनी व्हिसलब्लोअर गायब हो गए हैं। मीडिया को बाहर कर दिया गया है। चीन ने सीडीसी (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) और अन्य पश्चिमी विशेषज्ञों को इस मुद्दे पर जांच करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। हम यह जानने के लिए चीन पर दबाद बढ़ाते रहेंगे कि यह वायरस कैसे विकसित हुआ है। हमें अब यह देखना होगा कि चीन आगे क्या करता है।

ओ ब्रायन ने कहा कि साल 2000 से अब तक कम से कम चार वायरस चीन से बाहर आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि चीन में पहले इस वायरस को वुहान निमोनिया कहा जा रहा था और अब इसे कोरोना वायरस कहा जा रहा है। सार्स, एच1एन1 स्वाइन फ्लू, एवियन फ्लू सब चीन से आया है।

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना वायरस की महामारी से अमेरिका में पिछले 24 घंटों के दौरान 2700 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। देश में कोविड-19 से मरने वालों का आंकड़ा बुधवार सुबह सात बजे तक 44 हजार 999 पहुंच गया है, जबकि संक्रमित लोगों की कुल संख्या 8 लाख 24 हजार 147 हो गई है। 

chat bot
आपका साथी