आप भी जानें उस मिसाइल की खासियत जिसे भारत को बेच सकता है अमेरिका!

श्रीवर ने कहा एस-400 सौदे पर भारत का आगे बढ़ना दुर्भाग्यपूर्ण कदम होगा। इसीलिए हम भारत के साथ वैकल्पिक सौदा करने के प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के इच्छुक हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Fri, 29 Mar 2019 01:54 PM (IST) Updated:Sat, 30 Mar 2019 08:31 AM (IST)
आप भी जानें उस मिसाइल की खासियत जिसे भारत को बेच सकता है अमेरिका!
आप भी जानें उस मिसाइल की खासियत जिसे भारत को बेच सकता है अमेरिका!

न्यूयॉर्क, आइएएनएस। भारत को रूसी एस-400 ट्रिंफ एयर डिफेंस सिस्टम के बदले अमेरिका अपना थाड मिसाइल डिफेंस सिस्टम बेचने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। अमेरिकी सहायक रक्षा मंत्री रैंडल श्रीवर ने यह जानकारी अमेरिकी संसद की रक्षा मामलों की समिति को दी है। श्रीवर ने संकेत दिया कि एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद के लिए भारत और रूस के बीच हुए 5.4 अरब डॉलर के सौदे में बाधा डालने के लिए वह अमेरिका कोई प्रतिबंध नहीं लगाएगा। वैसे रूस के साथ किसी रक्षा सौदे या संबंध पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रतिबंध लगा रखा है। इस प्रतिबंध में रूस के साथ ही सौदा या सहयोग करने वाले देश पर भी कार्रवाई का प्रावधान है।

 

लेकिन भारत के मामले में अमेरिकी सरकार ने ठंडा रुख अपना रखा है। इसे भारत के साथ हाल के वर्षों में निरंतर बेहतर हुए अमेरिकी रिश्तों को कारण माना जा रहा है। लेकिन श्रीवर ने कहा, एस-400 सौदे पर भारत का आगे बढ़ना दुर्भाग्यपूर्ण कदम होगा। इसीलिए हम भारत के साथ वैकल्पिक सौदा करने के प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के इच्छुक हैं। उन्होंने बताया कि हिंद--प्रशांत क्षेत्र के अमेरिकी सेना के कमांडर एडमिरल फिलिप डेविडसन इस सिलसिले में रूपरेखा तैयार कर रहे हैं।

श्रीवर ने कहा, हम भारत के साथ अपने मजबूत होते संबंधों के मद्देनजर यह सौदा करना चाहते हैं। भारत को हम बेहतर डिफेंस सिस्टम देना चाहते हैं। उल्लेखनीय है कि चीन की बढ़ती ताकत के मद्देनजर अमेरिका के लिए हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। यहां पर वह भारत की मदद से आगे बढ़ना चाहता है।

थाड की खास बातें

200 किमी के दायरे में उड़ने वाली किसी भी मिसाइल को गिराने में सक्षम इस मिसाइल प्रणाली में एक बेहद ही मजबूत रडार लगा है, जो आसपास की मिसाइलों को उनकी लांचिग स्टेज में ही पकड़ लेता है और उस टारगेट को शुरुआत में ही खत्म कर देता है। यह 200 किमी की दूरी और 150 किमी की ऊंचाई तक किसी भी टारगेट को खत्म कर सकता है। इससे एक बार में आठ एंटी मिसाइलें दागी जा सकती हैं।

S-400 डिफेंस सिस्टम की खास बातें S-400 डिफेंस सिस्टम एक विमान भेदी मिसाइल है। यह रूस की नई वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का हिस्सा है, जो 2007 में रूसी सेना में तैनात की गई थी। इस डिफेंस सिस्टम से बैलिस्टिक मिसाइलों, विमानों, क्रूज और दुश्मन के जमीनी ठिकानों को भी आसानी से निशाना बनाया जा सकता है। ये मिसाइलें 400 किलोमीटर तक मारक क्षमता रखती है। इसके पास अमेरिका के सबसे एडवांस्ड फाइटर जेट एफ-35 को गिराने की भी क्षमता है। S-400 डिफेंस सिस्टम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे एक साथ तीन-तीन मिसाइलें एक साथ दागी जा सकती हैं, जिससे हम किसी भी दुश्मन को हैरत में डाल सकते हैं। इस डिफेंस सिस्टम की मदद से मिसाइल से लेकर ड्रोन तक यानी इसकी मौजूदगी में कोई भी हवाई हमला आसानी से नाकाम किया जा सकता है। यह डिफेंस सिस्टम एक तरह का मिसाइल शील्ड है जो पाकिस्तान या चीन की न्यूक्लियर पावर्ड बैलिस्टिक मिसाइलों से भी यह बचाएगा।

chat bot
आपका साथी