अमेरिकी सांसदों ने कहा, आतंकियों को नजरअंदाज कर रहा पाकिस्तान

अमेरिकी सांसदों ने पाक को सुरक्षा मदद रोकने के फैसले का समर्थन किया है।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Thu, 08 Feb 2018 06:53 PM (IST) Updated:Fri, 09 Feb 2018 07:50 AM (IST)
अमेरिकी सांसदों ने कहा, आतंकियों को नजरअंदाज कर रहा पाकिस्तान
अमेरिकी सांसदों ने कहा, आतंकियों को नजरअंदाज कर रहा पाकिस्तान

वाशिंगटन (पीटीआई)।  अमेरिकी सांसदों ने आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने को लेकर पाकिस्तान पर जमकर प्रहार किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में अस्थिरता पैदा करने या भारत में हमले करने वाले आतंकियों को नजरअंदाज कर रहा है। सांसदों ने पाकिस्तान को सुरक्षा मदद रोकने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले का समर्थन किया।

अमेरिकी संसद में चर्चा के दौरान सांसदों ने कहा कि अमेरिका-पाकिस्तान संबंध का केंद्र आतंकवाद के खिलाफ सहयोग रहा है। लेकिन पाकिस्तान ने इस मामले में अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं किया। सांसद टेड योहो ने कहा कि अब पाकिस्तान के लिए अमेरिकी खर्च में कमी हुई है क्योंकि यह साफ हो गया है कि दोनों देशों की प्राथमिकताएं केवल साथ रहना नहीं हैं।

पिछले छह महीनों में ट्रंप प्रशासन ने इस बात को आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि अंतत: अमेरिका इस सच्चाई का सामना कर रहा है कि अमेरिका-पाक संबंध में बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया में आतंकी गतिविधियों को खत्म करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता में पाकिस्तान कभी साझेदार नहीं रहा। इसीलिए वह आतंकियों को नजरअंदाज कर रहा है।

पाकिस्तान की निंदा में अन्य सांसदों ने योहो का समर्थन किया। सांसद ब्रैड शेरमन ने कहा कि विदेश नीति खासकर अफगानिस्तान और भारत के मामले में पाक सेना का प्रभाव या नियंत्रण रहता है। पाक के घरेलू मामले में भी सेना बड़ी भूमिका निभाती है। सांसद स्टीवन चैबोट ने कहा कि पाकिस्तान के साथ संबंध हताश करने वाला है।

chat bot
आपका साथी