अफगानिस्‍तान के बाद अब अमेरिका ने सऊदी अरब की मुसीबत बढ़ाई, यमन हमलों के बीच मिसाइल रक्षा प्रणाली हटाई

अमेरिका ने हाल के हफ्तों में सऊदी अरब से अति आधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली और पैट्रियट बैटरी को हटा लिया। यह ऐसे समय में हो रहा है जब देश यमन के हुती विद्रोहियों से लगातार हवाई हमले का सामना कर रहा है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 05:45 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 12:20 AM (IST)
अफगानिस्‍तान के बाद अब अमेरिका ने सऊदी अरब की मुसीबत बढ़ाई, यमन हमलों के बीच मिसाइल रक्षा प्रणाली हटाई
अमेरिका ने हाल के हफ्तों में सऊदी अरब से अति आधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली और पैट्रियट बैटरी को हटा लिया।

दुबई, एपी। अमेरिका ने हाल के हफ्तों में सऊदी अरब से अति आधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली और पैट्रियट बैटरी को हटा लिया। यह ऐसे समय में हो रहा है, जब देश यमन के हुती विद्रोहियों से लगातार हवाई हमले का सामना कर रहा है। द एसोसिएटेड प्रेस द्वारा उपग्रह की तस्वीरों के विश्लेषण से यह जानकारी हासिल हुई। रियाद से बाहर प्रिंस सुल्तान एयर बेस से सुरक्षा प्रणाली को हटाने का यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ जब अमेरिका के खाड़ी अरब सहयोगियों ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की अफरा-तफरी वाले माहौल में वापसी देखी है।

ईरान का मुकाबला करने के लिए अरब प्रायद्वीप में हजारों अमेरिकी सैनिक बने हुए हैं। खाड़ी अरब देशों को अमेरिका की भविष्य की योजनाओं को लेकर चिंता सता रही है क्योंकि उसकी सेना एशिया में बढ़ते सैन्य खतरे को मानती हैं और उसके लिए उसे मिसाइल रक्षा प्रणाली की जरूरत है। वहीं विश्व शक्तियों के साथ ईरान के परमाणु समझौते के खत्म होने के बाद इसको लेकर वियना में हो रही बातचीत भी अटक गई है, जिससे क्षेत्र में आगे संघर्ष के खतरे बढ़ गए हैं।

अगस्त के अंतिम समय में एपी ने जो उपग्रह से ली गई तस्वीर देखी उसमें यह नजर आ रहा था कि कुछ बैटरी इलाके से हटाई गई हैं। हालांकि गतिविधि और वाहन वहां देखे गए थे। वहीं शुक्रवार को प्लेनेट लैब उपग्रह की तस्वीर में यह दिखा कि इस स्थल पर बैटरी पैड खाली हैं और किसी तरह की गतिविधि भी नहीं है। रक्षा प्रणाली को ऐसे समय में हटाया गया है जब हाल में सऊदी अरब पर ड्रोन हमले में आठ लोग जख्मी हो गए। सऊदी अरब मार्च, 2015 से ही हुती विद्रोहियों के खिलाफ युद्ध छेड़े हुए है। 

इस बीच अमेरिका ने अफगान सहयोगियों के रहन-सहन पर चिंता जताए जाने के बाद पहली बार शरणार्थियों के कैंपों को दुनिया को दिखाया है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक टेक्सास में एल पासो के फोर्ट ब्लिस ले जाया गया जहां अफगानिस्तान से लाए गए दस हजार शरणार्थी रह रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन अफगान शरणार्थियों के लिए व्यापक प्रबंध किया गया है। मालूम हो कि अफगानिस्‍तान से वापसी के दौरान अमेरिका ने कहा था कि वह अपने सहयोगियों को उनके हाल पर नहीं छोड़ेगा...

chat bot
आपका साथी