यूएन को तीन माह में मिलीं यौन उत्पीड़न की 64 नई शिकायतें

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजेरिक ने सोमवार को यहां बताया कि ये शिकायतें इस साल एक जुलाई से 30 सितंबर के बीच मिलीं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 06 Nov 2018 04:23 PM (IST) Updated:Tue, 06 Nov 2018 04:32 PM (IST)
यूएन को तीन माह में मिलीं यौन उत्पीड़न की 64 नई शिकायतें
यूएन को तीन माह में मिलीं यौन उत्पीड़न की 64 नई शिकायतें

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) को तीन माह के दौरान यौन उत्पीड़न की 64 नई शिकायतें मिली हैं। ये शिकायतें दुनियाभर में यूएन के विभिन्न कार्यालयों, एजेंसियों और सहयोगी संगठनों से जुड़ी हैं। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजेरिक ने सोमवार को यहां बताया कि ये शिकायतें इस साल एक जुलाई से 30 सितंबर के बीच मिलीं।

इनमें छह शांतिरक्षक सैनिकों के अलावा यूएन एजेंसियों व संस्थाओं के 33 कर्मचारियों और गैर यूएन संगठनों से जुड़े 25 लोगों पर आरोप लगाए गए हैं। सभी आरोप अभी पूरी तरह सत्यापित नहीं हुए हैं। कुछ मामलों में प्रारंभिक जांच चल रही है। इन आरोपों में से 30 इसी साल के हैं।

15 मामले 2015 के दौरान घटित हुए, जबकि 19 आरोपों में तारीख अज्ञात है। दुजेरिक ने कहा कि ये शिकायतें यूएन महानिदेशक एंटोनियो गुतेरस की पहल का नतीजा हैं। उन्होंने इस तरह के मामलों में पारदर्शिता की शुरुआत की है। तीन माह के दौरान मिली यौन उत्पीड़न की शिकायतों में 77 लोग पीड़ित बताए गए हैं। इनमें 42 महिलाएं, 24 लड़कियां, दो पुरुष और एक बालक है। कुछ पीड़ितों की उम्र और लिंग जाहिर नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी