दो चीनी नागरिकों पर भारत-अमेरिका समेत 12 देशों में साइबर जासूसी का आरोप

अमेरिका ने गुरुवार को दो चीनी नागरिकों पर भारत-अमेरिका समेत 12 देशों की कंपनियों में साइबर जासूसी करने का आरोप लगाया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 21 Dec 2018 12:55 AM (IST) Updated:Fri, 21 Dec 2018 12:55 AM (IST)
दो चीनी नागरिकों पर भारत-अमेरिका समेत 12 देशों में साइबर जासूसी का आरोप
दो चीनी नागरिकों पर भारत-अमेरिका समेत 12 देशों में साइबर जासूसी का आरोप

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका ने गुरुवार को दो चीनी नागरिकों पर भारत-अमेरिका समेत 12 देशों की कंपनियों में साइबर जासूसी करने का आरोप लगाया।

आरोपों के मुताबिक, चीनी नागरिकों झू हुआ और झांग शिलांग चीन में संचालित हैकर समूह के सदस्य हैं। इस समूह को साइबर सिक्योरिटी कम्यूनिटी में एडवांस पर्सिस्टेंट थ्रेट 10 (एपीटी10 ग्रुप) के नाम से जाना जाता है। वे चीन की हुआइंग हाईताई साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेवलेपमेंट कंपनी में काम करते हैं।

उन्हें चीन के आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय के ताइंजिन स्टेट सिक्योरिटी ब्यूरो का सहयोग हासिल है। उन पर अमेरिकी और दुनियाभर के देशों की दर्जनों कंपनियों के कंप्यूटरों में घुसपैठ करने का आरोप है। इन देशों में ब्राजील, कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, भारत, जापान, स्वीडन, स्विटजरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।

जिन कंपनियों के कंप्यूटरों में उन्होंने घुसपैठ की है, वे बैंकिंग और फाइनेंस, टेलीकम्यूनिकेशन, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, मेडिकल इक्विप्मेंट, पैकेजिंग, मैनुफैक्चरिंग, कंसल्टिंग, हेल्थकेयर, बायोटेक्नोलॉजी, ऑटोमोटिव, ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन और माइनिंग से जुड़ी हैं।

chat bot
आपका साथी