ट्विटर ने डोनाल्‍ड ट्रंप के रीट्वीट वीडियो को बताया 'फर्जी', जानें क्‍या है पूरा मामला

ट्विटर ने पहली बार अपनी नई नीति का अनुपालन करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा रीट्वीट किए गए एक वीडियो को फर्जी करार दिया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 09 Mar 2020 08:38 PM (IST) Updated:Mon, 09 Mar 2020 09:05 PM (IST)
ट्विटर ने डोनाल्‍ड ट्रंप के रीट्वीट वीडियो को बताया 'फर्जी', जानें क्‍या है पूरा मामला
ट्विटर ने डोनाल्‍ड ट्रंप के रीट्वीट वीडियो को बताया 'फर्जी', जानें क्‍या है पूरा मामला

वाशिंगटन, प्रेट्र। ट्विटर ने पहली बार अपनी नई नीति का अनुपालन करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा रीट्वीट किए गए एक वीडियो को 'फर्जी' करार दिया है। इस वीडियो में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी नेता जो बिडेन ट्रंप को दोबारा चुने जाने का समर्थन करते नजर आ रहे हैं।

60 लाख लोगों ने वीडियो को देखा

बिडेन से संबंधित इस वीडियो को पहले व्हाइट हाउस के सोशल मीडिया निदेशक डैन स्काविनो ने ट्वीट किया था। इसमें बिडेन कहते हैं, 'हम सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप को दोबारा चुन सकते हैं।' ट्रंप ने इसे ही रीट्वीट किया। सोमवार तक करीब 60 लाख लोगों ने इस वीडियो को देखा। मिसौरी में हालिया प्रचार अभियान के दौरान बिडेन के बयान से संबंधित इस वीडियो से छेड़छाड़ की गई है।

वीडियो के अंतिम हिस्से को काट दिया गया है। बिडेन ने कहा था, 'हम डोनाल्ड ट्रंप को तभी दोबारा चुन सकते हैं, जब हम चारों ओर से गोलियों से भूने जाने की हालत में पहुंच जाएं।' ट्विटर ने इस वीडियो क्लिप को 'फर्जी' बताया है। इसके बाद सोमवार को स्काविनो ने एक अन्य ट्वीट में इसका खंडन किया है।

Sleepy Joe💤in St. Louis, Missouri today:

“We can only re-elect @realDonaldTrump.”#KAG2020LandslideVictory🇺🇸 pic.twitter.com/FT4q2MWfcD

— Dan Scavino (@DanScavino) March 8, 2020

'भ्रामक और फर्जी' सामग्री की पहचान कर रहा ट्विटर

उल्लेखनीय है कि ट्विटर पूर्व में भ्रामक और गलत सामग्री को हटाने के लिए संघर्ष करता रहा है। हालांकि, इस दौरान उस पर कुछ राजनीतिक पोस्ट को भी गलत तरीके से हटाने के आरोप लगे हैं। पिछले सप्ताह ट्विटर ने एलान किया था कि उसने 'भ्रामक और फर्जी' सामग्री की पहचान शुरू कर दी है। उसी दिन उसने नफरत फैलाने वाले पोस्ट पर प्रतिबंध को बढ़ाने की भी घोषणा की थी।

chat bot
आपका साथी