अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्वीट पर ट्विटर ने लगाई पांचवी बार वार्निंग, जानिए क्यों दोनों के बीच लगातार बढ़ रही तनातनी

ट्विटर ने पिछले 26 मई को ट्रंप के उस ट्वीट पर पहली बार तथ्य की जांच करने संबंधी चेतावनी (फैक्ट चेक वार्निंग) जारी की थी।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 25 Jun 2020 01:04 AM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्वीट पर ट्विटर ने लगाई पांचवी बार वार्निंग, जानिए क्यों दोनों के बीच लगातार बढ़ रही तनातनी
अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्वीट पर ट्विटर ने लगाई पांचवी बार वार्निंग, जानिए क्यों दोनों के बीच लगातार बढ़ रही तनातनी

वाशिंगटन, न्यूयॉर्क टाइम्स। कोरोना महामारी के दौर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दुनिया की दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। ट्विटर ने मंगलवार को फिर ट्रंप के एक ट्वीट पर वार्निग का लेबल लगा दिया। करीब एक माह में यह पांचवां मौका है, जब ट्रंप के किसी ट्वीट पर इस तरह की कार्रवाई की गई है। सोशल नेटवर्किंग साइट ने कहा कि उन्होंने कंपनी की नीतियों का उल्लंघन किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट के जरिये ऐसे किसी प्रदर्शनकारी के खिलाफ गंभीर बल प्रयोग की चेतावनी दी, जो वाशिंगटन डीसी में स्वायत्त क्षेत्र (ऑटोनामस जोन) बनाने का प्रयास करेगा। उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'जब तक मैं राष्ट्रपति हूं, तब तक वाशिंगटन डीसी में स्वायत्त क्षेत्र कभी नहीं बन पाएगा। अगर किसी ने प्रयास किया तो उसे गंभीर बल प्रयोग का सामना करना पड़ेगा।' ट्विटर ने इस ट्वीट को अपनी नीतियों का उल्लंघन करार देते हुए चेतावनी लगा दी। ट्रंप ने यह ट्वीट नस्लवाद रोधी प्रदर्शनकारियों द्वारा सोमवार को सिएटल के एक इलाके में 'ब्लैक हाउस ऑटोनामस जोन' घोषित किए जाने के बाद किया था।

अमेरिका में विरोध प्रदर्शन के दौरान ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट पर की थी कार्यवाई

ट्विटर ने गत 26 मई को ट्रंप के उस ट्वीट पर पहली बार तथ्य की जांच करने संबंधी चेतावनी (फैक्ट चेक वार्निंग) जारी की थी, जिसमें उन्होंने मेल के जरिये मतदान को फर्जीवाड़ा बताया था और कहा था कि मेल बाक्स को लूट लिया जाएगा। इससे नाराज हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मो पर अंकुश लगाने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया था। ट्विटर ने मिनीपोलिस में एक श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों जार्ज फ्लॉयड नामक अश्वेत की मौत के बाद अमेरिका में भड़के विरोध प्रदर्शन और हिंसा के दौरान भी ट्रंप के एक ट्वीट पर कार्रवाई की थी। ट्रंप ने इसी हिंसा के संदर्भ में ट्वीट किया था, 'ये ठग जार्ज फ्लॉयड की स्मृति का अनादर कर रहे हैं। मैं ऐसा नहीं होने दूंगा। जब लूटपाट शुरू तो शूटिंग भी शुरू।'

chat bot
आपका साथी