तुर्की ने किया रूसी मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण, चौंकन्‍ना हुआ अमेरिका

तुर्की ने यह परीक्षण तब किया है जब अमेरिका और तुर्की के बीच शांति के लिए वार्ता का दौर शुरू था। ऐसे में इन वार्ताओं को धक्‍का लग सकता है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Wed, 27 Nov 2019 12:35 PM (IST) Updated:Wed, 27 Nov 2019 12:35 PM (IST)
तुर्की ने किया रूसी मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण, चौंकन्‍ना हुआ अमेरिका
तुर्की ने किया रूसी मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण, चौंकन्‍ना हुआ अमेरिका

वाशिंगटन, एजेंसी । तुर्की द्वारा रूसी मिसाइल रक्षा प्रणाली के परीक्षण के बाद एक बार फ‍िर अमेरिका और तुर्की के बीच विवाद बढ़ गया है। तुर्की ने यह परीक्षण तब किया है, जब अमेरिका और तुर्की के बीच शांति के लिए वार्ता का दौर शुरू था। ऐसे में इन वार्ताओं को धक्‍का लग सकता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इसे खतरे की घंटी करार दिया है। उन्‍होंने मॉस्‍कों से खरीदे गए एस-400 प्रणाली का परीक्षण करने पर अपनी आपत्ति जताई है। हालांकि, पोम्पिओ ने कहा कि हम लगातार तुर्की के संपर्क में है। दोनों देशों के बीच वार्ता जारी है। उन्‍होंने इस चिंता के बीच उम्‍मीद जताई कि वार्ता के जरिए समस्‍याओं का समाधान निकाला जाएगा। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि तुर्की सरकार को वाशिंगटन की चिंताओं से अवगत करा दिया गया है। उधर, तुर्की ने रूस से हथियार प्रणाली खरीदने के लिए अमेरिकी चेतावनियों को खारिज कर दिया है।

एक महीने पूर्व उत्‍तर सीरिया को लेकर दोनों देशों के बीच काफी तनाव रहा है। अमेरिकी सेनाओं का उत्‍तर सीरिया से हटने के बाद तुर्की ने लगातार कुर्दों पर हमले जारी रखा। हालांकि, अमेरिका के लगातार दबाव के बाद तुर्की 124 घंटे की शांति विराम पर राजी हुआ, लेकिन वह अपने इरादे पर बहुत लंबा टिक नहीं सका। शांति वार्ता का उल्‍लंघन करते हुए उसने दोबारा उत्‍तर सीरिया पर हमला शुरू कर दिया था, इससे दोनों देशों के बीच संबंध कटू हो गए। इस क्रम में अमेरिकी राष्‍ट्रप‍ति डोनाल्‍ड ट्रंप ने यहां तक कह दिया कि अगर हमले जारी रहे तो तुर्की का भूगोल से नक्‍शा ही खत्‍म कर देंगे। लेकिन तुर्की पर ये धमकी बेअसर रही। उसने उत्‍तर सीरिया पर हमले जारी रखा।

अब तुर्की ने तनाव के नए क्षेत्र बना लिए हैं। रूसी मिसाइल रक्षा प्रणाली के परीक्षण के बाद एक बार फ‍िर अमेरिका और तुर्की के बीच विवाद बढ़ गया है।  

 - विदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी