ट्रंप ने अमेरिकी मीडिया को बताया पक्षपाती, कहा- देश के संविधान को कुचला गया

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप लगातार चुनाव परिणाम पर सवाल उठा रहे हैं। उन्‍होंने यूएस मीडिया पर भी सवाल उठाए हैं। उन्‍होंने कहा है कि संविधान को जैसे इस बार कुचला गया है ऐसा पहले कभी नहीं किया गया था।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Mon, 16 Nov 2020 07:13 PM (IST) Updated:Mon, 16 Nov 2020 07:13 PM (IST)
ट्रंप ने अमेरिकी मीडिया को बताया पक्षपाती, कहा- देश के संविधान को कुचला गया
ट्रंप ने यूएस मीडिया को कटघरे में खड़ा किया है।

वाशिंगटन (एजेंसियां)। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुख्यधारा के अमेरिकी मीडिया पर पक्षपाती होने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मीडिया उनका पक्ष नहीं दिखा रहा है। इस दौरान उन्होंने यह भी पूछा कि आखिर 'फेक न्यूज मीडिया' यह क्यों मानता है कि अगले साल जनवरी में राष्ट्रपति पद की शपथ जो बाइडन ही लेंगे। बता दें कि पिछले सप्ताह मुख्यधारा की मीडिया ने डेमोक्रेट प्रत्याशी बाइडन को विजेता घोषित कर दिया था। हालांकि, राष्ट्रपति ट्रंप ने हार मानने से इनकार करते हुए बड़े पैमाने पर चुनावों में धांधली का आरोप लगाया था। मीडिया और प्रांतीय अधिकारियों ने कहा है कि उनके पास बड़े पैमाने पर मतदाता धोखाधड़ी का कोई सुबूत नहीं मिला है।

ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, 'वर्ष 2020 के चुनाव में देश के महान संविधान को बुरी तरह से कुचला गया है। संविधान पर इस तरह का हमला पहले कभी नहीं किया गया था। सबकुछ दुनिया देख रही है।' ट्रंप ने कहा कि देशभर में चुनावों के खिलाफ दायर किए जा रहे मुकदमे उनकी प्रचार अभियान टीम ने नहीं दायर किए हैं, बल्कि यह उन लोगों ने दायर किए हैं, जिन लोगों ने धांधली होते देखी है। एक अन्य ट्वीट में ट्रंप ने कहा, 'इतनी बड़ी संख्या में दायर मुकदमे वर्ष 2020 के चुनाव की असंवैधानिकता को दर्शाते हैं।' रविवार को पहली बार राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बात को स्वीकार किया था कि बाइडन ने व्हाइट हाउस की लड़ाई जीत ली है। हालांकि, उन्होंने संकेत दिया था कि वह चुनाव नतीजों को चुनौती देने की कोशिश करते रहेंगे।

ट्रंप का धांधली का आरोप निराधार: बोल्टन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बोल्टन ने कहा है कि रिपब्लिकन नेताओं को मतदाताओं को यह समझाने की जरूरत है कि राष्ट्रपति ट्रंप अपने डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन से चुनाव हार गए हैं। बोल्टन ने यह भी कहा कि पार्टी नेताओं को यह भी बताना चाहिए कि ट्रंप द्वारा चुनावों में धांधली का आरोप बिल्कुल निराधार है। बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप ने बोल्टन को सितंबर 2019 में एनएसए के पद से बर्खास्त कर दिया था। वह 17 महीनों तक देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रहे।

दवा कंपनियों के प्रतिनिधियों से मिलेंगे बाइडन के वैज्ञानिक सलाहकार

आने वाले दिनों जो बाइडन के वैज्ञानिक सलाहकार वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से मुलाकात करने की योजना बना रहे हैं। यह मुलाकात टीका बनने के बाद उसे हर व्यक्ति तक पहुंचाने को लेकर होने वाली तैयारियों के संबंध में हो रही है। उधर, अपने गृह प्रांत डेलावेयर में बाइडन अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण को लेकर संक्षिप्त भाषण दे सकते हैं। उधर, ट्रंप कैंपेन ने पेन्सिलवेनिया में आए परिणामों के खिलाफ दायर याचिका को वापस लेने की घोषणा की है।

सफल रहेगा बाइडन और हैरिस का प्रशासन: रो खन्ना

बाइडन की पांच महत्वपूर्ण प्रांतों में जीत न केवल अमेरिकियों के लिए बड़ी उपलब्धि है बल्कि इसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विदेशियों और अजनबियों के प्रति घृणा की सोच (जेनोफोबिया) को स्पष्ट रूप से नकारा भी गया है। एक प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकी सांसद ने यह बात कही। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में कांग्रेस के 17वें डिस्ट्रिक्ट कैलिफोर्निया से लगातार तीसरी बार चुने गये रो खन्ना (44) ने विश्वास जताया कि बाइडन और उप राष्ट्रपति बनने जा रहीं कमला हैरिस का प्रशासन सफल होगा। खन्ना के मुताबिक बाइडन ने सभी 50 राज्यों में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को 2008 में मिले वोटों से अधिक मत (पॉपुलर वोट) हासिल किए हैं।

chat bot
आपका साथी