ट्रंप ने कहा- निरस्त्रीकरण प्रक्रिया के लिए उत्तर कोरिया पर समय की कोई पाबंदी नहीं

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के पास निरस्त्रीकरण प्रक्रिया के लिए कोई समय सीमा नहीं है।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 09:36 AM (IST) Updated:Wed, 18 Jul 2018 11:47 AM (IST)
ट्रंप ने कहा- निरस्त्रीकरण प्रक्रिया के लिए उत्तर कोरिया पर समय की कोई पाबंदी नहीं
ट्रंप ने कहा- निरस्त्रीकरण प्रक्रिया के लिए उत्तर कोरिया पर समय की कोई पाबंदी नहीं

वाशिंगटन (एजेंसी)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि उत्तर कोरिया पर निरस्त्रीकरण प्रक्रिया पूरी करने के लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है। आपको बता दें कि ट्रंप ने ही पिछले महीने किम जोंग उन के साथ सिंगापुर में शिखर सम्मेलन के बाद कहा था कि उत्तर कोरिया में निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया बहुत जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

ट्रंप ने कल संवाददाताओं से बातचीत के क्रम में कहा कि उत्तर कोरिया की तरफ से यह प्रक्रिया बहुत अच्छी चल रही है। उनके लिए कोई समयसीमा नहीं है। किसी तरह की कोई जल्दबाजी नहीं है। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने सोमवार को हेलसिंकी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ मुलाकात के समय उत्तर कोरिया को लेकर भी चर्चा की थी। ट्रंप ने कहा कि पुतिन ने भी उन्हें कहा है कि वे भी इस मामले में अमेरिका के साथ शामिल हैं।

गौरतलब है कि, रिपब्लिकन प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले महीने 12 जून को सिंगापुर में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मुलाकात की थी। उन दोनों की बीच इस मुलाकात को ऐतिहासिक बताया गया था। इस दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग ने पूर्ण निरस्त्रीकरण के लिए अपनी सहमति जताई थी। हालांकि किम ने उस समय यह नहीं बताया कि इस प्रक्रिया के लिए वे क्या समयसीमा तय करेंगे और किन कार्यक्रमों के तहत इस प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। 

मुलाकात के एक महीने से अधिक समय बीत जाने के बाद भी अब तक उत्तर कोरिया की तरफ से निरस्त्रीकरण के लिए किसी तरह की कोई सुगबुगाहट नजर नहीं आई है, और ऊपर से उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर ये इल्जाम लगाया है कि अमेरिका प्योंगयांग से एकपक्षीय मांगे रख रहा है।

सिंगापुर समिट के पहले ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि निरस्त्रीकरण बिना किसी देरी के शुरू कर दिया जाना चाहिए। मुलाकात के बाद उन्होंने कहा था कि यह प्रक्रिया बहुत जल्द और बहुत तेजी से शुरू होगी। दोनों के बीच हुए इस मुलाकात को सकारात्मक बताया गया था। मुलाकात के एक दिन के बाद अमेरिकी राज्य सचिव माइक पोंपियो ने कहा था कि उत्तर कोरिया के कई सारे निरस्त्रीकरण कार्यक्रम 2020 में ट्रंप कार्यकाल के खत्म होने के पहले खत्म होने चाहिए।

chat bot
आपका साथी