किम जोंग से ट्रंप की दूसरी मुलाकात की तारीख तय, वियतनाम में इस दिन होगी शिखर वार्ता

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली दूसरी मुलाकात के स्थान और तारीख की घोषणा कर दी गई है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 06 Feb 2019 05:55 PM (IST) Updated:Wed, 06 Feb 2019 06:02 PM (IST)
किम जोंग से ट्रंप की दूसरी मुलाकात की तारीख तय, वियतनाम में इस दिन होगी शिखर वार्ता
किम जोंग से ट्रंप की दूसरी मुलाकात की तारीख तय, वियतनाम में इस दिन होगी शिखर वार्ता

वाशिंगटन, प्रेट्र/रायटर। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली दूसरी मुलाकात के स्थान और तारीख की घोषणा कर दी गई है। ट्रंप ने मंगलवार को स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन के दौरान खुद इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि किम के साथ उनकी दूसरी शिखर वार्ता 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में होगी। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों नेताओं की यह वार्ता वियतनाम के किस शहर में होगी? लेकिन चर्चा है कि दोनों नेता वियतनाम की राजधानी हनोई या तटीय शहर दा नांग में मिलेंगे।

पहली बार 12 जून को सिंगापुर में मिले थे किम जोंग और ट्रंप 
ट्रंप और किम की पहली शिखर वार्ता पिछले साल 12 जून को सिंगापुर में हुई थी। इसमें कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने पर सहमति बनी थी। लेकिन इस मसले पर कोई खास प्रगति नहीं हुई। अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, 'कोरियाई प्रायद्वीप में शांति हासिल करने के प्रयास में मेरे प्रशासन ने प्रगति की है। हम इस प्रायद्वीप में शांति के लिए निरंतर ऐतिहासिक बढ़ावा दे रहे हैं। इसी का परिणाम है कि पिछले 15 महीने से कोई परमाणु और मिसाइल परीक्षण नहीं किया गया। किम के साथ मेरे अच्छे संबंध हैं। किम और मैं 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में दोबारा मिलेंगे।

किम जोंग ने जताई थी मिलने का इच्छा 
इससे पहले सितंबर 2018 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ दूसरी बैठक के लिए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने पत्र लिखा था। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने बताया था कि राष्ट्रपति को किम जोंग उन का एक पत्र मिला है। यह बेहद गर्मजोशी भरा सकारात्मक पत्र है। इससे यह संदेश मिला है कि उत्तर कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार मुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। सैंडर्स ने कहा था कि इस पत्र का प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्रपति के साथ एक और बैठक निर्धारित करना था। उन्होंने कहा था कि दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक पर बातचीत पहले ही चल रही है, हालांकि इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

उत्तर कोरिया ने 2017 में किया था अंतिम परमाणु परीक्षण 
उत्तर कोरिया ने अंतिम बार सितंबर, 2017 में परमाणु परीक्षण किया था। उसी साल नवंबर में उसने आखिरी बार अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। तब से उसने कोई परमाणु या मिसाइल परीक्षण नहीं किया है।

chat bot
आपका साथी