ट्रंप ने फिर किया यौन उत्पीड़न में घिरे नामित जज कैवनॉघ का बचाव

ट्रंप की ओर से सुप्रीम कोर्ट के लिए नामित जज ब्रेट कैवनॉघ पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर संसदीय समिति में गुरुवार को सुनवाई हुई।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Sat, 29 Sep 2018 08:05 AM (IST) Updated:Sat, 29 Sep 2018 08:06 AM (IST)
ट्रंप ने फिर किया यौन उत्पीड़न में घिरे नामित जज कैवनॉघ का बचाव
ट्रंप ने फिर किया यौन उत्पीड़न में घिरे नामित जज कैवनॉघ का बचाव

वाशिंगटन (प्रेट्र)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से सुप्रीम कोर्ट के लिए नामित जज ब्रेट कैवनॉघ पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर संसदीय समिति में गुरुवार को सुनवाई हुई। इस दौरान ब्रेट ने प्रोफेसर क्रिस्टीन ब्लेसी फोर्ड द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज किया। सुनवाई के बाद ट्रंप ने ट्वीट कर विवादों में घिरे ब्रेट के प्रति अपने समर्थन को दोहराया।

अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट की समिति ने 51 वर्षीय फोर्ड के बयान के साथ सुनवाई शुरू की। इस चर्चित मामले को जानने के लिए अमेरिकी नागरिक करीब आठ घंटे तक टेलीविजन से चिपके रहे। फोर्ड ने कहा कि 36 साल पहले की इस घटना ने उनकी जिंदगी उलट-पलट दी थी। उन्होंने कहा, 'मैंने यह महसूस किया कि आपबीती को बयां करना मेरी सामाजिक जिम्मेदारी है। जब मैं 15 साल की थी तो 1982 में कैवनॉघ ने एक पार्टी में मेरा यौन उत्पीड़न किया था। उस समय हम दोनों मैरीलैंड के एक हाईस्कूल में पढ़ते थे।'

इस पर 53 वर्षीय कैवनॉघ ने कहा, 'मैं फोर्ड द्वारा लगाए गए आरोपों को साफ तौर पर खारिज करता हूं। मैंने कभी भी किसी हाईस्कूल, कॉलेज या कहीं भी किसी का यौन शोषण नहीं किया। मैं निर्दोष हूं।' इस सुनवाई के तुरंत बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट किया, 'जज कैवनॉघ ने यह दिखाया है कि मैंने उन्हें क्यों नामित किया। यह प्रक्रिया शर्मनाक और रोड़ा अटकाने वाली है। सीनेट को अब उनके नामांकन पर मतदान करना चाहिए।'

सीनेट की समिति ने ट्रंप का समर्थन किया

अमेरिकी सीनेट की न्यायिक समिति ने कैवनॉघ का समर्थन किया है। समिति पार्टी लाइन में विभाजित रही। इसके 11 रिपब्लिकन सदस्यों ने जहां कैवनॉघ का समर्थन किया, वहीं सभी 10 डेमोक्रेट ने राष्ट्रपति के विवादित नामित के खिलाफ मतदान किया। 53 वर्षीय कंजरवेटिव जज का नामांकन अब पूर्ण सीनेट को भेजा जाएगा। सीनेट में रिपब्लिकन को मामूली बढ़त प्राप्त है।

चार महिलाएं लगा चुकी हैं आरोप

फोर्ड समेत चार महिलाएं अब तक कैवनॉघ पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगा चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी