यूएस-मैक्सिको दीवार के लिए अमेरिका खर्च करेगा 33 अरब डॉलर, जानिए क्यों खास है ये प्रोजेक्ट

ट्रंप प्रशासन यूएस-मैक्सिको सीमा को सुरक्षित रखने के लिए 33 अरब डॉलर खर्च करेगा।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Sat, 06 Jan 2018 11:11 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jan 2018 11:11 AM (IST)
यूएस-मैक्सिको दीवार के लिए अमेरिका खर्च करेगा 33 अरब डॉलर, जानिए क्यों खास है ये प्रोजेक्ट
यूएस-मैक्सिको दीवार के लिए अमेरिका खर्च करेगा 33 अरब डॉलर, जानिए क्यों खास है ये प्रोजेक्ट

वॉशिंगटन (आइएएनएस)। ट्रंप प्रशासन यूएस-मैक्सिको सीमा को सुरक्षित रखने के लिए 33 अरब डॉलर खर्च करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन ने कांग्रेस से कहा है कि वह यूएस-मेक्सिको सीमा को सुरक्षित करने के लिए 33 अरब डॉलर खर्च करेगी, जिसमें से 18 अरब डॉलर सीमा की दीवार पर खर्च किए जाएंगे। सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा (सीबीपी) के दस्तावेज के अनुसार शेष 15 अरब डॉलर प्रौद्योगिकी, कार्मिक और मुस्तैदी में खर्च होगा। शुक्रवार की रात दस्तावेज को सांसदों को भेजा गया था।


'सीमा सुरक्षा को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण सीबीपी आवश्यकताएं' शीर्षक से सांसदों को भेजे गए इस दस्तावेज में कहा गया है कि एजेंसी ने तय कर लिया है कि 2,026 मील की सीमा की दीवार प्रणाली का क्या करना होगा। जिस प्लानिंग के तहत लगभग 864 मील की नई दीवार और लगभग 1,163 मील की प्रतिस्थापन या माध्यमिक दीवार का निर्माण करना होगा।

यह भी कहा गया है कि 18 अरब डॉलर का निवेश सीमा की 722 मील की दूरी पर होगा। जिसमें प्राथमिक संरचना के तहत लगभग 316 मील की दूरी और लगभग 407 मील प्रतिस्थापन और माध्यमिक दीवार शामिल होगी। वित्तीय वर्ष 2018 के अनुरोध में 60 मील की दूरी की प्राथमिक दीवार होगी और 14 मील की माध्यमिक दीवार पर 1.6 अरब डॉलर का निवेश होगा। जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस ने अभी तक सीमा दीवार के लिए प्रशासन के किसी भी अनुरोधित धन पर सहमति नहीं जताई है।

पिछले साल कांग्रेस द्वारा पारित किए गए वित्तीय वर्ष 2017 के सर्वपक्षीय बजट पैकेज में सीमा सुरक्षा के लिए सीबीपी से एक व्यापक योजना की आवश्यकता थी, जो पिछले साल अगस्त से लटका पड़ा है। सीनेट रिपब्लिकन व्हाइप और टेक्सन जॉन कॉर्निन सहित कांग्रेस के सदस्यों ने सीमा शुल्क के लिए व्यक्तिगत वार्षिक अनुरोधों के विरोध में एक सुसंगत सीमा रणनीति पेश करने के लिए प्रशासन को कहा है। एक प्रशासनिक अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि बजट अनुमान केवल एक पहलू को कवर करता है। उन्होंने बताया कि सीमा दीवार पूरी तरह से कांग्रेस द्वारा वित्त पोषित होने की जरूरत है, लेकिन अन्य प्राथमिकताओं जैसे कि बेहतर आव्रजन प्रवर्तन उपायों और योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली को भी बड़े आप्रवासन सुधार पैकेज का हिस्सा होना चाहिए।

यूएस-मैक्सिको सीमा दीवार क्या है?

- डोनाल्ड ट्रंप मैक्सिको के साथ लगी अमेरिकी सीमा पर दीवार बनाना चाहते हैं।

- यूएस-मैक्सिको सीमा दीवार ट्रंप के प्रमुख चुनावी वादों में से एक है।

- इस दीवार का मकसद अवैध प्रवासियों और नशीले पदार्थों को अमेरिका में आने से रोकना है।

- यूएस-मैक्सिको सीमा करीब 3,200 किलोमीटर लंबी है।

- लगभग 1,100 किलोमीटर पर अब तक बाड़ लगाई जा चुकी है।

- यह सीमा चार अमेरिकी और छह मैक्सिकन राज्यों से होकर गुजरती है।

- हर साल करीब साढ़े तीन लाख अवैध प्रवासी अमेरिका में दाखिल होते हैं।

- जिनमें से बड़ी संख्या मेक्सिको से आने वालों की है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान पर फिर गिरी गाज, अमेरिका ने की अब यह बड़ी कार्रवाई

chat bot
आपका साथी