'Arthur' से सहमा शक्तिशाली अमेरिका, उत्तरी कैरोलिना के बाहरी हिस्‍सों में आज देगा दस्‍तक

Tropical Storm Arthur अमेरिका के मियामी में स्थित राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने रविवार को उत्तरी कैरोलिना के बाहरी हिस्‍सों के लिए उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी जारी की है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Mon, 18 May 2020 07:41 AM (IST) Updated:Mon, 18 May 2020 09:48 AM (IST)
'Arthur' से सहमा शक्तिशाली अमेरिका, उत्तरी कैरोलिना के बाहरी हिस्‍सों में आज देगा दस्‍तक
'Arthur' से सहमा शक्तिशाली अमेरिका, उत्तरी कैरोलिना के बाहरी हिस्‍सों में आज देगा दस्‍तक

मियामी, एजेंसी। उष्णकटिबंधीय तूफान 'आर्थर' (Tropical Storm Arthur) अपने वेग के साथ प्रतिक्षण शक्तिशाली होता जा रहा है। अमेरिका के मियामी में स्थित राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने रविवार को उत्तरी कैरोलिना के बाहरी हिस्‍सों के लिए उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया है कि आर्थर सोमवार उत्‍तरी कैरोलिना के बाहरी हिस्‍से से गुजरेगा। राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने इन क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश की आशंका जाहिर की है।

15 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पर आगे बढ़ रहा है तुफान

चेतावनी में कहा गया है कि दक्षिण पूर्व तट के अधिकांश हिस्‍से इसकी जद में हैं। रविवार को इस तूफान का केंद्र उत्तरी कैरोलिना के केप हेटरस के दक्षिण-पश्चिम में 425 किलोमीटर दूर स्थित था। इस दौरान हवा की गति 45 मील प्रति घंटे (75 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से थी। मौसम विभाग ने कहा है कि 'आर्थर' 9 मील प्रति घंटे (लगभग 15 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से पर उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर आगे बढ़ रहा है। गौरतलब है कि उष्णकटिबंधीय तूफान की उत्‍पत्ति शनिवार को अमेरिका के फ्लोरिडा में हुआ।

मौसम विभाग का क्‍या है अनुमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि आर्थर उत्तरी कैरोलिना तट के निकट आने से पहले रविवार को फ्लोरिडा, जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना के तट पर तबाही मचाएगा। यह उम्‍मीद की जा रही है कि सोमवार की रात और मंगलवार को यह पूर्वी तट पर प्रवेश कर जाएगा। इस दौरान भारी बारिश की एक इंच से तीन इंच तक की बारिश की आशंका जाहिर की गई है।

सोमवार को उत्तरी कैरोलिना के तट के करीब आ सकता है आर्थर

मौसम विभाग का कहना है कि पहले की तुलना में सामान्य तूफानों की तरह आर्थर अपतटीय रहने की संभावना है, लेकिन सोमवार को उत्तरी कैरोलिना के तट के करीब आ सकता है। स्थानीय पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि  ग्रैंड बहामा और अबको के द्वीपों पर ऐसे समय भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति उत्‍पन  हुई है, जब पिछले साल आए तुफान की चपेट के कारण यहां सब कुछ अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया था। अभी हालात पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाए थे कि आर्थर का कहर इन इलाकों में टूट पड़ा है। हालांकि यहां तेज बारिश और बाढ़ का कोई पूर्वानमान नहीं था।   

chat bot
आपका साथी