अपने वजन से 40 गुना अधिक भार उठाकर उड़ सकेगा रोबोट

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह रोबोट दरवाजों का हैंडल खोलने, कैमरा और पानी की बोतले उठाने में सक्षम है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Sat, 27 Oct 2018 10:52 AM (IST) Updated:Sat, 27 Oct 2018 10:52 AM (IST)
अपने वजन से 40 गुना अधिक भार उठाकर उड़ सकेगा रोबोट
अपने वजन से 40 गुना अधिक भार उठाकर उड़ सकेगा रोबोट

बोस्टन, प्रेट्र। रोबोटिक्स के क्षेत्र में तेजी से नई खोजें की जा रही हैं। दुनिया भर के वैज्ञानिक ऐसे रोबोट विकसित करने की दिशा में काम कर रहे हैं जो इंसानों का काम आसान करके उनके लिए मददगार साबित हो सकें। इसी दिशा में वैज्ञानिकों ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने एक ऐसा नन्हा रोबोट विकसित किया है, जो अपने वजन से 40 गुना अधिक भार उठाकर उड़ने में सक्षम है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस रोबोट का प्रयोग खोजी अभियानों और राहत व बचाव कार्यों में किया जा सकेगा।

इस सूक्ष्म हवाई वाहन को वैज्ञानिकों ने फ्लाईक्रोटग्स नाम दिया है। वैज्ञानिकों ने छिपकली और अन्य कीड़ों से प्रेरित होकर इस रोबोट को डिजाइन किया है। इसके जरिये यह न केवल कई तरह की सतहों पर चल सकते हैं, बल्कि दीवार पर चिपकने में भी सक्षम हैं। वैज्ञानिकों द्वारा इसमें प्रयोग किए गए इस मेकैनिजम की वजह से यह रोबोट अपनी वजह से 40 गुना अधिक वजन उठा सकता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह रोबोट दरवाजों का हैंडल खोलने, कैमरा और पानी की बोतले उठाने में सक्षम है। इसकी इन खूबियों के कारण किसी आपदा की स्थिति में इसका प्रयोग बचाव कार्यों में किया जा सकता है।

वर्तमान में मौजूद रोबोट से बेहतर

शोधकर्ताओं का कहना है कि अभी तक इस तरह के जो रोबोट विकसित किए गए हैं, वे केवल अपने वजन से दो गुना भार ही उठा सकते हैं। अमेरिका स्थित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के छात्र मैथ्यु एसट्रा कहते हैं, हमने हवाई वाहन में एयरोडायनमिक बलों को जोड़ कर परिणाम देखा तो सामने आया कि छोटा आकार और कम वजन होने के बावजूद इससे बहुत अधिक वजन उठाया जा सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस रोबोट को छोटा बनाने का उद्देश्य ही यह है कि यह किसी ऐसी जगह पर पहुंचकर लोगों को राहत सामग्री दे सके, जहां इंसानों का आसानी से पहुंचाना संभव न हो। 

chat bot
आपका साथी