अमेरिका में अश्वेत मौत मामले में सात पुलिस अधिकारी निलंबित, वी़डियो सामने आने के बाद बढ़ा बवाल

मामले को छुपाने के आरोप पर वारेन ने बताया कि उन्हें बल प्रयोग से डेनियल की मौत होने के बारे में गत चार अगस्त को जानकारी मिली।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Fri, 04 Sep 2020 07:54 PM (IST) Updated:Fri, 04 Sep 2020 07:54 PM (IST)
अमेरिका में अश्वेत मौत मामले में सात पुलिस अधिकारी निलंबित, वी़डियो सामने आने के बाद बढ़ा बवाल
अमेरिका में अश्वेत मौत मामले में सात पुलिस अधिकारी निलंबित, वी़डियो सामने आने के बाद बढ़ा बवाल

न्यूयॉर्क, एपी। अमेरिका में न्यूयॉर्क प्रांत के रोचेस्टर शहर में एक अश्वेत व्यक्ति की मौत के मामले में सात पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया। 41 वर्षीय डेनियल प्रूड की गत 30 मार्च को दम घुटने से मौत हो गई थी। एक वीडियो सामने आने के बाद इस मामले ने तूल पकड़ा है।

वीडियो में दिखा कि कुछ पुलिस अधिकारियों ने डेनियल के चेहरे को कपड़े से बांध दिया और फिर करीब दो मिनट तक उसका मुंह फुटपाथ पर दबाए रखा। इस दौरान उसकी सांसें थम गई थीं। रोचेस्टर की मेयर लवली वारेन ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में इन पुलिस अधिकारियों को निलंबित करने का एलान किया।

मामले को छुपाने के आरोप पर वारेन ने बताया कि उन्हें बल प्रयोग से डेनियल की मौत होने के बारे में गत चार अगस्त को जानकारी मिली। पुलिस प्रमुख ने शुरुआत में बताया था कि डेनियल की मौत नशीले पदार्थ के अत्यधिक सेवन के चलते हुई थी। लेकिन वीडियो फुटेज में जो दिखा, वह इससे बिल्कुल अलग था। पुलिस प्रमुख की ओर से सही जानकारी नहीं मिलने से गहरी निराशा हुई है। उन्होंने कहा कि अनुबंध नियमों के चलते इन निलंबित पुलिस अधिकारियों को वेतन मिलता रहेगा।

अमेरिका में बढ़ रहे नस्लीय आंदोलन

बता दें कि अमेरिका में नस्‍लीय आंदोलन के बीच अमेरिका में 40 से अधिक पेशेवर खिलाड़ियों ने अश्‍वेत जैबक ब्‍लेक के पक्ष में उतरे आए थे। उन्‍होंने जैकब को सात गोली मारने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ निष्‍पक्ष जांच की मांग की थी। इन खिलाडि़यों में प्रमुख रूप से पूर्व मुक्केबाज लैला अली, न्यू ऑरलियन्स लाइनबैक डेमेरियो डेविस, फुटबॉल स्टार मेगन रापिनो, डब्ल्यूएनबीए की डायना तौरसी और एलेना डेल डोने और एनएफएल के पूर्व खिलाड़ी डौड बाल्डविन और माइकल बेनेट शामिल है। इन खिलाडि़यों ने देश में पुलिस हिंसा को समाप्त करने के लिए आह्वान किया है। खिलाडि़यों ने कहा देश में काले और गोरे की हिंसा बंद होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी