राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर अमेरिका में बढ़ रहा बवाल, मतगणना केंद्रों पर हथियार लेकर ट्रंप समर्थक कर रहे प्रदर्शन

राष्ट्रपति पद की चुनावी दौड़ में बाइडन भले ही आगे निकल गए हों लेकिन ट्रंप समर्थकों ने भी मोर्चा खोल दिया है। कई प्रांतों में ट्रंप समर्थक हथियार लेकर मतगणना में धांधली का आरोप लगाते नजर आ रहे हैं। ट्रंप समर्थक मतगणना रोकने की मांग कर रहे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 07:52 PM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 07:52 PM (IST)
राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर अमेरिका में बढ़ रहा बवाल, मतगणना केंद्रों पर हथियार लेकर ट्रंप समर्थक कर रहे प्रदर्शन
ट्रंप समर्थक मतगणना रोकने की मांग कर रहे हैं।

फिलाडेल्फिया, रायटर। राष्ट्रपति बनने की दौड़ में बाइडन भले ही आगे निकल गए हों, लेकिन कई प्रांतों में ट्रंप समर्थक हथियार लेकर मतगणना में धांधली का आरोप लगाते नजर आ रहे हैं। शुक्रवार को फिलाडेल्फिया की सड़कों पर बाइडन समर्थक नाच रहे थे जबकि हथियारों से लैस ट्रंप समर्थक फीनिक्स में मतगणना रोकने की मांग की। यह नजारा मतगणना के तीसरे दिन का था।

कांटे के मुकाबले वाले मिशिगन प्रांत के सबसे बड़े शहर डेट्रायट में ट्रंप के सैकड़ों समर्थक हाथों में बंदूकें लेकर मतदान केंद्र के बाहर 'वी वन (हम जीत गए)' के नारे लगा रहे थे। यह हाल तब था जब मीडिया संस्थान मिशिगन प्रांत के बाइडन के पक्ष में जाने संबंधी खबर चला रहे थे। मतदान में धांधली के खिलाफ पेंसिलवेनिया के सबसे अधिक आबादी वाला शहर फिलाडेल्फिया प्रदर्शनों का केंद्र रहा।

फिलाडेल्फिया में मतदान केंद्र के अंदर फर्जी बैलेट फेंकने के आरोप में पुलिस ने हथियारों से लैस दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। अगर ट्रंप को व्हाइट हाउस पहुंचना है तो उन्हें 20 इलेक्टोरल कॉलेज वाले इस प्रांत को हर हाल में जीतना होगा। हालांकि यहां पर भी बाइडन आगे चल रहे हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा करने वाली एजेंसी सीक्रेट सर्विस ने बाइडन की सुरक्षा बढ़ा दी है। बाइडन की निर्णायक बढ़त को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

यही नहीं डेलावेयर के विल्मंगटन स्थित बाइडन के चुनाव प्रचार मुख्यालय की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है। बता दें कि अमेरिका में चौथे दिन भी मतगणना जारी है लेकिन कड़े मुकाबले में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन और उप राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी कमला हैरिस का जीतना तय माना जा रहा है। यही नहीं बाइडन की ट्रांजिशन टीम भी सत्ता हस्तांतरण प्रक्रिया के काम में जुट गई है। 

chat bot
आपका साथी