अमेरिका में एक दिन में आए रिकॉर्ड 45 हजार नए केस, पाबंदियों में ढील के बाद कई प्रांतों में तेजी से बढ़ी महामारी

कोरोना की रोकथाम के लिए लगाई गई पाबंदियों में ढील और कारोबारों को खोले जाने के बाद कई अमेरिकी प्रांतों में संक्रमण में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Sat, 27 Jun 2020 08:36 PM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 08:38 PM (IST)
अमेरिका में एक दिन में आए रिकॉर्ड 45 हजार नए केस, पाबंदियों में ढील के बाद कई प्रांतों में तेजी से बढ़ी महामारी
अमेरिका में एक दिन में आए रिकॉर्ड 45 हजार नए केस, पाबंदियों में ढील के बाद कई प्रांतों में तेजी से बढ़ी महामारी

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया में कोरोना महामारी के कहर से सबसे ज्यादा जूझ रहे अमेरिका में एक दिन में रिकॉर्ड नए केस पाए गए हैं। समाचार एजेंसी रायटर के डाटा के मुताबिक, विश्व के इस सबसे शक्तिशाली देश में शुक्रवार को 45 हजार 242 नए मामले मिले। एक दिन में नए मामलों की यह सर्वाधिक संख्या है। इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 25 लाख 50 हजार से अधिक हो गई है। जबकि अब तक एक लाख 27 हजार से ज्यादा पीड़ित दम तोड़ चुके हैं।

कोरोना की रोकथाम के लिए लगाई गई पाबंदियों में ढील और कारोबारों को खोले जाने के बाद कई अमेरिकी प्रांतों में संक्रमण में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है। महामारी बढ़ने पर टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने पूरे प्रांत में बार को दोपहर में ही बंद कर देने का आदेश दिया है। उन्होंने रेस्तरांओं के लिए भी यह अनिवार्य कर दिया है कि वे अपनी क्षमता के 50 फीसद से ज्यादा ग्राहकों को बैठने नहीं देंगे।

इस प्रांत में एक दिन में सबसे ज्यादा करीब छह हजार संक्रमित पाए गए। फ्लोरिडा के अधिकारियों ने भी बार में शराब परोसने पर रोक लगा दी है। फ्लोरिडा में एक दिन में करीब नौ हजार नए मामलों की पुष्टि हुई है। इधर, कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम ने भी लोगों के घर में ही रहने को लेकर नए सख्त नियमों की सिफारिश की है। अलास्का में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। अमेरिका के अलबामा, एरिजोना, कैलिफोर्निया, जार्जिया, मिसिसिपी, मिसौरी, नवादा, ओकलाहोमा, साउथ कैरोलिना और टेनेसी प्रांत में भी नए मामलों में उछाल की खबर है।

बीजिंग में कोरोना रोकथाम को नए दिशा-निर्देश

चीन की राजधानी बीजिंग में शनिवार को कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए गए। इसमें कोरोना प्रभावित इलाकों में निरंतर मास्क पहनने, शारीरिक दूरी बनाए रखने और नियमित तौर पर हाथ धोने की अपील की गई है। बीजिंग में गत 11 जून को पहला नया मामला पाया गया था। महामारी के दूसरे दौर के खतरे को टालने के प्रयास में इस शहर में पहले ही कई सख्त पाबंदियां लगाई जा चुकी हैं। अधिकारियों ने बताया कि देश में 21 नए मामले पाए गए। इनमें से 17 संक्रमित बीजिंग में मिले।

मेक्सिको में बहाल होंगे कारोबार

मेक्सिको की सरकार ने शुक्रवार को कहा कि संक्रमण और मौत की दर में वृद्धि के बावजूद देश के कुछ हिस्सों में और कारोबारों को बहाल करने की छूट दी जाएगी। मेक्सिको सिटी में भी अगले हफ्ते से दुकानों, बाजारों और स्पोर्ट कांप्लेक्स को खोलने का एलान किया गया है। मेक्सिको में 5,441 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों का आंकड़ा दो लाख आठ हजार हो गया है। जबकि 25 हजार 779 पीडि़तों की मौत हुई है।

विश्वभर में कोरोना महामारी से जुड़े प्रमुख बिंदु

-मिस्र में संक्रमण बढ़ने के बावजूद तीन माह बाद शनिवार से कैफे, क्लब, जिम और थिएटर खोल दिए गए हैं

-पाकिस्तान में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल तादात दो लाख के करीब, चार हजार से अधिक की मौत

-रूस में 6,800 नए मामले मिलने से कोरोना की चपेट में आने वालों का कुल आंकड़ा छह लाख 27 हजार हुआ

-इटली में एक दिन में रिकॉर्ड 30 पीडि़तों की मौत हुई, इनमें से 16 मौतें महामारी के केंद्र लोम्बार्डी में हुई

-नेपाल में कोरोना पीडि़तों की संख्या 12 हजार के पार पहुंची, बीते 24 घंटे के दौरान 554 नए मामले मिले

chat bot
आपका साथी