अमेरिका के विस्‍कोंसिन में फिर सामने आया पुलिस का खौफनाक चेहरा, अश्‍वेत को मारी सात गोलियां

जॉर्ज फ्लोएड की कस्‍टडी में हुई मौत के चार माह बाद फिर ऐसी ही घटना अमेरिका के विस्‍कोंसिन में हुई है। यहां पर एक व्‍यक्ति को पुलिस ने सात गोलियांं मारी हैं।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Mon, 24 Aug 2020 04:56 PM (IST) Updated:Mon, 24 Aug 2020 04:56 PM (IST)
अमेरिका के विस्‍कोंसिन में फिर सामने आया पुलिस का खौफनाक चेहरा, अश्‍वेत को मारी सात गोलियां
अमेरिका के विस्‍कोंसिन में फिर सामने आया पुलिस का खौफनाक चेहरा, अश्‍वेत को मारी सात गोलियां

वाशिंगटन (न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स)। अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज फ्लायड की मौत के चार माह बाद अमेरिका में फिर एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। ताजा मामले में भी पीडि़त एक अश्‍वेत नागरिक है और आरोपी पुलिसकर्मी ही बने हैं। ये मामला अमेरिका के विस्‍कोंसिन के केनोशा शहर का है, जहां पर पुलिस ने एक अश्‍वेत नागरिक को सात गोलियां मारी जिसके बाद उसको गंभीर हालत में अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। इस व्‍यक्ति का नाम जैकब क्‍लैक है। जॉर्ज और जैकब की शुरुआती कहानी काफी कुछ मेल खाती हुई लगती है।

जॉर्ज की ही बात करें वो घटना 24 मई की थी, जिसमें करीब छह मिनट तक एक पुलिसकर्मी के घुटनों के नीचे गर्दन दबे रहने और सांस न ले पाने के चलते उनकी मौत हो गई थी। इस घटना के बाद अमेरिका के 40 राज्‍यों में कर्फ्यू लगाया गया था। कई जगहों पर बेकाबू प्रदर्शनकारियों की पुलिस से हिंसक झड़प भी हुई थी। वहीं जैकब को गोली मारने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस का जबरदस्‍त विरोध हुआ है। लोगों ने सड़कों पर उतरकर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की है और उसको कातिल बताया है।

विस्‍कोंसिन के गवर्नर टोनी इवर ने इस घटना की तीखी निंदा की है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में पुलिसकर्मी अश्‍वेत नागरिक पर गोली चलाता भी दिखाई दे रहा है। हालांकि अभी ये साफ नहीं हो सका है कि अश्‍वेत नागरिक पर किसी एक पुलिसकर्मी ने ही गोली चलाई है या अन्‍य पुलिसकर्मियों ने भी उस पर गोलियां चलाई है। इस वीडियों में सात बार गोलियां चलने की आवाज सुनी जा सकती है। वीडियो में तीन पुलिसकर्मी एक व्‍यक्ति पर पिस्‍तौल ताने हुए दिखाई दे रहे हैं। जैसे ही वो व्‍यक्ति एक कार का गेट खोलता है पीछे से एक पुलिसकर्मी उसको पकड़ लेता है और गोलियां चलानी शुरू कर देता है। ये घटना रविवार करीब शाम पांच बजे की है। एक पुलिस अधिकारी एक रिलीज जारी कर इसको एक घरेलू झगड़ा बताया है। पुलिस की तरफ से इससे अधिक कोई जानकारी नहीं दी गई है। विस्‍कोंनिस का डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस इस मामले की जांच में जुट गया है। हालांकि उनकी तरफ से अब तक इस मामले में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

सोमवार को इस घटना के खिलाफ हुए प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस को आंसू गैस का इस्‍तेमाल करना पड़ा। इस प्रदर्शन में सैकड़ों लोगों ने हिस्‍सा लिया था। रविवार को भी इस घटना के बाद जबरदस्‍त हिंसक प्रदर्शन हुए थे जिसमें कई गाडि़यों को आगे लगा दी गई थी जबकि कई के शीशे तोड़ दिए गए। इसके बाद यहां पर पूरी रात का कर्फ्यू लगा दिया गया था। स्‍वात की टीमें पूरी रात और सोमवार सुबह से ही सड़कों पर मौजूद थीं।

chat bot
आपका साथी