डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी की दौड़ से हटे बटीगीग, आयोवा के प्राइमरी चुनाव में दिग्गजों को दी थी शिकस्‍त

इंडियाना के साउथ बेंड शहर के पूर्व मेयर और युवा नेता पीट बटीगीग (Pete Buttigieg) ने अमेरिका की विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी में चल रही राष्ट्रपति उम्मीदवारी से हटने की घोषणा की है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 02 Mar 2020 03:44 PM (IST) Updated:Mon, 02 Mar 2020 06:51 PM (IST)
डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी की दौड़ से हटे बटीगीग, आयोवा के प्राइमरी चुनाव में दिग्गजों को दी थी शिकस्‍त
डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी की दौड़ से हटे बटीगीग, आयोवा के प्राइमरी चुनाव में दिग्गजों को दी थी शिकस्‍त

वाशिंगटन, एएफपी। इंडियाना के साउथ बेंड शहर के पूर्व मेयर और युवा नेता पीट बटीगीग अमेरिका की विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी में चल रही राष्ट्रपति उम्मीदवारी की होड़ से हट गए हैं। उनका यह फैसला हैरान करने वाला है क्योंकि वह आयोवा के प्राइमरी चुनाव में विजेता बनकर उभरे थे। उनके हटने से पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन को फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है। डेमोक्रेटिक पार्टी में अब छह दावेदार रह गए हैं।

आयोवा के प्राइमरी चुनाव में दिग्‍गजों को दी थी शिकस्‍त

आयोवा के प्राइमरी चुनाव में बटीगीग ने 77 वर्षीय बिडेन और 79 साल के बर्नी सैंडर्स जैसे दिग्गज नेताओं को मात दी थी। लेकिन वह अन्य राज्यों के प्राइमरी चुनाव में सैंडर्स से थोड़ा पिछड़ गए थे। शनिवार को साउथ कैरोलिना प्राइमरी में वह तीसरे स्थान पर रहे थे। साउथ कैरोलिना में जीत के साथ बिडेन ने वापसी की है। 38 वर्षीय बटीगीग ने सोमवार को अपने समर्थकों के बीच राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने का एलान कर दिया।

14 राज्यों में प्राइमरी चुनाव

डेमोक्रेटिक पार्टी में मंगलवार को कैलिफोर्निया समेत 14 राज्यों में प्राइमरी चुनाव कराए जाएंगे। पार्टी के इन आंतरिक चुनावों में विजेता बनने वाले व्यक्ति को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जाएगा। इस साल तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वह डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देगा।  

सांसद तुलसी गबार्ड समेत छह दावेदार बचे

डेमोक्रेटिक पार्टी में अब महज छह दावेदार रह गए हैं। बिडेन और सैंडर्स के अलावा अमेरिका की पहली हिदू सांसद तुलसी गबार्ड, सीनेटर एजिलाबेथ वारेन, एमी क्लोबुशर और न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग मुकाबले रह गए हैं। इस विपक्षी दल में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए 20 से ज्यादा नेताओं ने दावेदारी पेश की थी।

मालूम हो कि आयोवा के चुनाव में इंडियाना के साउथ बेंड शहर के पूर्व मेयर और युवा नेता पेट बटीगीग (38) को विजेता घोषित किया गया था। बटीगीग को 14 डेलीगेट्स वोट जबकि दूसरे स्थान पर रहे बर्नी सैंडर्स (78) को 12 वोट मिले थे। सीनेटर एलिजाबेथ वारेन तीसरे स्थान के साथ आठ वोट पा सकी थीं। राष्ट्रपति उम्मीदवारी के प्रबल दावेदार बताए जा रहे 77 साल के जो बिडेन छह डेलीगेट्स के मतों के साथ चौथे स्थान पर रहे थे। अमेरिका में इस साल तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है।  

chat bot
आपका साथी