ओबामाकेयर पर ट्रंप की जीत, अमेरिकी जज ने असंवैधानिक करार दिया

ओबामाकेयर को टेक्सास कोर्ट के एक जज ने असंवैधानिक करार दे दिया है। इसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक बडी जीत बताई जा रही है जो इसे लंबे वक्त से बंद करना चाहते हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 15 Dec 2018 04:23 PM (IST) Updated:Sat, 15 Dec 2018 07:55 PM (IST)
ओबामाकेयर पर ट्रंप की जीत, अमेरिकी जज ने असंवैधानिक करार दिया
ओबामाकेयर पर ट्रंप की जीत, अमेरिकी जज ने असंवैधानिक करार दिया

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका के टेक्सास राज्य की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा लाई गई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी 'ओबामाकेयर' को असंवैधानिक करार देते हुए खारिज कर दिया है। अदालत के इस फैसले को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी राजनीतिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है। इस नीति को निरस्त करना उनके प्रमुख चुनावी वादों में शामिल था।

रिपब्लिकन पार्टी के कई गर्वनर और अटॉर्नी जनरल ने टेक्सास के फेडरल डिस्टि्रक कोर्ट में अफोर्डेबल केयर एक्ट यानी 'ओबामाकेयर' के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। फैसला सुनाते हुए जज रीड ओ कोन्नोर ने इस कानून के 'इंडिविजुअल मैंडेट' प्रावधान को असंवैधानिक बताया है। उनका कहना था कि इसे कानून से अलग नहीं किया जा सकता है, इसलिए ओबामाकेयर अवैध है। बता दें कि पॉलिसी में शामिल 'इंडिविजुअल मैंडेट' के कारण लगभग सभी अमेरिकियों को कम से कम एक स्वास्थ्य बीमा नहीं लेने पर जुर्माना देना होता था। ट्रंप प्रशासन ने एक टैक्स बिल के जरिये जुर्माना खत्म कर दिया था।

अदालत के फैसले से खुश राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा,'एक प्रतिष्ठित जज ने इस नीति को अवैध बताया है। यह अमेरिका के लिए खुशखबरी है। अब संसद को इससे बेहतर कानून लाना चाहिए।' जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने कोर्ट के फैसले की निंदा की है। वे इस फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती भी दे सकते हैं। डेमोक्रेटिक सीनेटर डिक डब्लिन ने कहा,'आज का फैसला घटिया स्तर की राजनीति का सुबूत है। इसने दो करोड़ लोगों की स्वास्थ्य गारंटी को अधर में लटका दिया है।'

chat bot
आपका साथी