कनाडा में बढ़ रही है स्थायी भारतीय निवासियों की संख्या, 2016 के बाद से हो रही लगातार बढ़ोतरी

यूएस में वर्जीनिया स्थित नेशनल फाउंडेशन फॉर अमेरिकन पॉलिसी ने एक रिपोर्ट पेश की है। जिसके मुताबिक 2016 के बाद से स्थायी भारतीय निवासियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 20 Feb 2020 03:04 PM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2020 03:04 PM (IST)
कनाडा में बढ़ रही है स्थायी भारतीय निवासियों की संख्या, 2016 के बाद से हो रही लगातार बढ़ोतरी
कनाडा में बढ़ रही है स्थायी भारतीय निवासियों की संख्या, 2016 के बाद से हो रही लगातार बढ़ोतरी

वॉशिंगटन, आइएएनएस। यूएस में वर्जीनिया स्थित नेशनल फाउंडेशन फॉर अमेरिकन पॉलिसी (NFAP) ने एक रिपोर्ट पेश की है। जिसमें कहा है कि अमेरिका में प्रतिबंधात्मक वीजा नीतियों से असंतुष्ट होकर कनाडा में स्थायी भारतीयों की संख्या 2019 के पहले 11 महीनों में 105 प्रतिशत बढ़ गई।

कनाडा में आप्रवासन, नागरिकता और शरणार्थियों के डेटा का एनएफएपी विश्लेषण से पता चला है कि कनाडा में स्थायी निवासी बनने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ गई है। ये संख्या 2016 में 39,340 से बढ़कर 2019 में 80,685 हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार, वृद्धि का मतलब यह भी है कि पूरे वर्ष यानी की 2019 में 85,000 से अधिक भारतीयों के स्थायी निवास प्राप्त करने की संभावना है। बढ़ते रुझानों के कारण कनाडा में अपने भविष्य के घर के रूप में देख रहे उच्च कुशल पेशेवरों जैसे डॉक्टरों, इंजीनियरों और वैज्ञानिकों की संख्या में और बढ़ोतरी होगी।

कनाडा में भारतीयों या उच्च कुशल पेशेवरों को ये देश इसलिए भी आकर्षित करता है क्योंकि कई आईटी समूह कनाडा के प्रमुख शहरों में कार्यालय खोलकर वीजा बैकलॉग में फंसे लोगों के लिए आसान संक्रमण की सुविधा दे रहे हैं।

अमेरिकी बाजार ने रवि भट के हवाले से कहा कि (रवि भट  भारतीय चिकित्सक जो पूरे अमेरिका में छोटे शहरों में रह रहे हैं और वहीं काम कर रहे है)  कनाडा एक ही महानगरीय जीवन के साथ-साथ अमेरिका के बड़े शहरों में आसानी से आप्रवासन की संभावना है, जो निश्चित रूप से लोगों को मदद करता है। 

इसके अलावा (कनाडा) में एक विश्व स्तरीय शिक्षा प्रणाली है, जो उन लोगों के लिए एक वरदान है, जिनके यहां एच -4 (आश्रित) वीजा पर परिवार हैं और उन्हें डर है कि उनके बच्चे अपने छात्र वीजा के लिए उन्हें छोड़ सकते हैं।

अमेरिका में नस्लवाद और बंदूक संस्कृति के बारे में कुछ भारतीयों ने भी कनाडा में राहत महसूस की। बे एरिया बेस्ड सुचिता एम कहती है कि मेरी एक बेटी है जो अगले साल हाई स्कूल जाएगी। मैं झूठ बोलूंगा अगर मैं कहता हूं कि स्कूल की शूटिंग के बारे में नहीं सोच रही हूं। 

chat bot
आपका साथी