यौन घोटाले के बाद स्वीडिश अकादमी ने नए सदस्यों का चुनाव किया

अकादमी ने कहा है कि स्वीडिश सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एरिक रुनेसन और ईरान में पैदा हुए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कवि जिला मोसाएद को नया सदस्य बनाया गया है।

By Vikas JangraEdited By: Publish:Fri, 05 Oct 2018 10:35 PM (IST) Updated:Fri, 05 Oct 2018 10:35 PM (IST)
यौन घोटाले के बाद स्वीडिश अकादमी ने नए सदस्यों का चुनाव किया
यौन घोटाले के बाद स्वीडिश अकादमी ने नए सदस्यों का चुनाव किया

स्टाकहोम [रॉयटर्स]। स्वीडिश अकादमी ने शुक्रवार को दो नए सदस्यों का चुनाव किया है। यह कदम घोटाले के कारण आलोचना के दायरे में आए संस्थान को फिर से खड़ा करने के लिए उठाया गया है। अकादमी ने एक बयान में कहा है कि स्वीडिश सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एरिक रुनेसन और ईरान में पैदा हुए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कवि जिला मोसाएद को नया सदस्य बनाया गया है।

अकादमी की सदस्य कैटरीना फ्रोस्टेन्सन के पति जेआन क्लाउडे अर्नाल्ट का नाम घोटाले के केंद्र में आया। इसके बाद कैटरीना के इस्तीफे की मांग उठी थी। लेकिन अकादमी के बयान में इस मुद्दे पर कुछ भी नहीं कहा गया है।सोमवार को कैटरीना के पति को दुष्कर्म के आरोप में दो वर्ष कैद की सजा सुनाई गई। सभी आरोपों से इन्कार करते हुए जेआन ने अदालत के फैसले के खिलाफ अपील दायर की है।

दशक में यह पहला मौका है जब इस वर्ष साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा नहीं की गई है। दुष्कर्म कांड के बाद कई सदस्यों ने विरोध में अकादमी के काम से खुद को अलग कर लिया। इस कारण विजेता के नाम पर फैसला नहीं लिया जा सका है।

chat bot
आपका साथी