अफगानिस्तान ड्रोन हमले में किसी भी अमेरिकी सैनिक को नहीं दी जाएगी सजा, पेंटागन ने कार्रवाई से किया इन्कार

यह जानकारी पेंटागन के एक अधिकारी की तरफ से दी गई है। बता दें कि इस हमले में बच्चों समेत 10 नागरिकों की मौत हो गई थी। सेना ने शुरू में काबुल में किए गए इस हमले का बचाव किया लेकिन अंत में इसे एक दुखद गलती करार दिया।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 14 Dec 2021 08:50 AM (IST) Updated:Tue, 14 Dec 2021 10:15 AM (IST)
अफगानिस्तान ड्रोन हमले में किसी भी अमेरिकी सैनिक को नहीं दी जाएगी सजा, पेंटागन ने कार्रवाई से किया इन्कार
इस हमले में बच्चों समेत 10 नागरिकों की जान चली गई थी

वाशिंगटन, एएनआइ। अफगानिस्तान में किए गए असफल ड्रोन हमले के लिए किसी भी अमेरिकी सैनिक को दंडित नहीं किया जाएगा। यह जानकारी पेंटागन के एक अधिकारी की तरफ से दी गई है। बता दें कि इस हमले में बच्चों समेत 10 नागरिकों की जान चली गई थी। सेना ने शुरू में काबुल में किए गए इस हमले का बचाव किया लेकिन अंत में इसे एक दुखद गलती करार दिया।

No US soldiers to be punished over Afghan civilian drone strike deaths, reports AFP News Agency quoting Pentagon

— ANI (@ANI) December 13, 2021

तालिबान के कब्जे के बाद अगस्त महीने के अंत में काबुल हवाईअड्डे पर एक आत्मघाती धमाका हुआ था, जिसके बाद अमेरिका ने आइएसआइएस-के के आतंकियों को निशाना बनाकर ड्रोन हमले किए थे। इस हमले में बच्चों सहित 10 नागरिकों की मृत्यु हो गई थी। अमेरिकी सेना के एक शीर्ष कमांडर ने इस हमले को एक गलती करार दिया था।

29 अगस्त को काबुल ड्रोन हमले में अमेरिकी सहायता संगठन के एक अफगान कर्मचारी और सात बच्चों समेत 10 नागरिकों की जान चली गई थी। सैन्य अधिकारियों ने कहा था कि यह हमला आपराधिक लापरवाही का नतीजा नहीं था। इस घटना की स्वतंत्र जांच का नेतृत्व करने वाले वायु सेना के महानिरीक्षक ने कहा कि ड्रोन स्ट्राइक में युद्ध के कानूनों का उल्लंघन नहीं किया गया। पेंटागन के नेताओं ने स्वीकार किया है कि ड्रोन स्ट्राइक एक दुखद रूप से गलती थी, लेकिन अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ किसी भी तरह की अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश नहीं की है।

यूएस सेंट्रल कमांड के एक प्रवक्ता ने इस मामले में किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। बता दें कि हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर एक आत्मघाती हमलावर के हमले के कुछ ही दिनों बाद असफल ड्रोन हमला किया गया था। इस आत्मघाती हमले में 13 अमेरिकी सेवा सदस्य और कम से कम 170 अफगान मारे गए थे। इसके बाद ही सैन्य अधिकारियों ने ड्रोन स्ट्राइक को मंजूरी दी थी। अधिकारियों का मानना ​​​​था कि इस्लामिक स्टेट-खुरासन द्वारा यह आत्मघाती हमला किया गया था। द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, पेंटागन ने पीड़ितों के परिवारों को मुआवजा देने का वादा किया है।

chat bot
आपका साथी