अमेरिका का सबसे गंदा शहर कौन-सा है, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान?

अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार, नई रिपोर्ट में कीड़े-मकोड़ों और कूड़ा करकट के आधार पर समूचे अमेरिका के 40 शहरों को सूचीबद्ध किया गया है।

By Tilak RajEdited By: Publish:Thu, 22 Feb 2018 03:33 PM (IST) Updated:Thu, 22 Feb 2018 04:09 PM (IST)
अमेरिका का सबसे गंदा शहर कौन-सा है, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान?
अमेरिका का सबसे गंदा शहर कौन-सा है, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान?

न्यूयॉर्क, आइएएनएस। भारत में आमतौर पर कहा, जाता है कि इस शहर को न्‍यूयॉर्क या पेरिस बना देंगे। न्‍यूयॉर्क को अमेरिका के बेहतरीन शहरों में शुमार किया जाता है। भारत और अन्‍य देशों से काफी पर्यटक न्‍यूयॉर्क जाते हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में न्यूयॉर्क सबसे गंदा शहर है। जी हां, देश के बाकी किसी भी स्थान की तुलना में यहां सबसे अधिक कीड़े-मकोड़े और कूड़ा पाया जाता है।

न्‍यूयॉर्क को अमेरिका का सबसे गंदा शहर हमने नहीं, बल्कि खुद वहां की एक एजेंसी ने घोषित किया है। दरअसल, अमेरिका की साफ-सफाई सेवा कंपनी बिजी बी ने सरकारी आंकड़ों की समीक्षा के आधार पर यह बात कही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार, नई रिपोर्ट में कीड़े-मकोड़ों और कूड़ा करकट के आधार पर समूचे अमेरिका के 40 शहरों को सूचीबद्ध किया गया है।

बिग एप्पल के उपनाम से प्रचलित न्यूयॉर्क शहर को बिजी बी के सबसे अधिक गंदे शहरों की सूची में 427.9 के अंकों के साथ शीर्ष स्थान मिला। लॉस एंजेलिस 317.8 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क में करीब 90 लाख 4000 घरों के पास की सड़कों या संपत्तियों पर कूड़ा रहता है और लगभग 23 लाख घरों में चूहे या कॉकरोच पाए गए। न्यूयॉर्क जनसंख्या घनत्व के मामले में भी पहले स्थान पर है, जिसमें प्रति वर्ग मील में 28,000 लोग रहते हैं।

chat bot
आपका साथी