अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में लगभग हर ढाई मिनट में एक व्यक्ति की मौत, चिंतित हुआ अम‍ेरिका

कोरोना वायरस से अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में लगभग हर ढाई मिनट में एक व्यक्ति की मौत हुई है। यहां एक दिन में सर्वाधिक 562 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 04 Apr 2020 01:50 PM (IST) Updated:Sat, 04 Apr 2020 01:50 PM (IST)
अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में लगभग हर ढाई मिनट में एक व्यक्ति की मौत, चिंतित हुआ अम‍ेरिका
अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में लगभग हर ढाई मिनट में एक व्यक्ति की मौत, चिंतित हुआ अम‍ेरिका

न्‍यूयॉर्क, एजेंसी । कोरोना वायरस से अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में लगभग हर ढाई मिनट में एक व्यक्ति की मौत हुई है। यहां एक दिन में सर्वाधिक 562 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है। इस बीच राज्यपाल एंड्रयू क्युमो ने शुक्रवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मौत का वक्र तेजी से ऊपर की ओर जाना जारी है। क्युमो ने कहा कि राज्य में मरने वालों की संख्या अब 2,935 पहुंच गई है। सिर्फ एक दिन में 562 मौतों की संख्या बढ़ गई है। 

कोरोना वायरस मामलों की संख्या अब 102,863 पहुंची 

राज्य में पुष्टि किए गए कोरोना वायरस मामलों की संख्या अब 102,863 पहुंच गई है। यह अमेरिका में कोरोना संक्रमित कुल रोगियों की संख्‍या का आधा है।अमेरिका में सभी COVID-19 संक्रमित मरीजों की संख्‍या 277,953 तक पहुंच गई है। अकेले न्यूयॉर्क शहर में 56,289 कोरोना वायरस मरीज हैं। क्योमो ने कहा कि राज्य में मौतों की संख्या में सबसे अधिक वृद्धि हुई है। 

अमेरिका में 7,000 से अधिक लोगों की कोरोना से मौत 

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के कोरोना वायरस रिसोर्स सेंटर के अनुसार अमेरिका में 7,000 से अधिक लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। अकेले न्यूयॉर्क शहर में 1,867 लोग मारे गए हैं। द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार मार्च के पहले 27 दिनों की तुलना में पिछले 24 घंटों में न्यूयॉर्क में अधिक लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है। पिछले तीन दिनों में राज्य में मरने वालों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है।

चिकित्‍सकों के लिए आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की भारी कमी 

गवर्नर ने चिकित्‍सकों के लिए आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की कमी पर भी रोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरण (पीपीई) जैसे मास्क, गाउन और फेस शील्ड न्यूयॉर्क में भारी कमी है। उन्‍होंने कहा कि इन सामग्रियों को बनाने के लिए कंपनियों की आवश्यकता है। क्युमो ने दावा किया राज्य वेंटिलेटर की भारी कमी है। उन्‍होंने चेतावनी दी है कि राज्य के पास अपने स्टॉकपाइल में लगभग छह दिनों के वेंटिलेटर हैं। वह आपूर्ति बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। 

निजी क्षेत्र की कंपनियों से वेंटिलेटर और उपकरणों को पुनर्वितरित करने की अनुमति

उन्होंने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जिसमें राज्य को अस्पतालों, निजी क्षेत्र की कंपनियों और संस्थानों से वेंटिलेटर और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों को पुनर्वितरित करने की अनुमति दी गई थी । उन्‍होंने कहा कि हम संघीय सरकार से बात कर रहे हैं। गवर्नर ने कहा कि लेकिन मुझे विश्वास नहीं है कि संघीय भंडार के पास सभी राज्यों की मदद करने के लिए पर्याप्त (वेंटिलेटर) हैं।  उन्‍होंने कहा कि हम अभी भी चीन से खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी