सौर मंडल के बाहर की दुनिया तलाश रहे नासा के सेटेलाइट ने दो ग्रह खोज निकाले

ग्रहों की खोज में टीईएसएस की सफलता से खुश खगोलविद मार्टिन स्पील ने कहा, इस सेटेलाइट का मूल उद्देश्य ही अंतरिक्ष के अन्य सौर मंडलों की खोज करना है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 05:03 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 06:15 PM (IST)
सौर मंडल के बाहर की दुनिया तलाश रहे नासा के सेटेलाइट ने दो ग्रह खोज निकाले
सौर मंडल के बाहर की दुनिया तलाश रहे नासा के सेटेलाइट ने दो ग्रह खोज निकाले

वाशिंगटन, रायटर। सौर मंडल के बाहर की दुनिया तलाश रहे नासा के सेटेलाइट ने दो ग्रहों की खोज की है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने इस ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सेटेलाइट (टीईएसएस) को गत अप्रैल में फ्लोरिडा के केप केनवेरेल से लांच किया था।

बीते बुधवार को नासा के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से 60 प्रकाश वर्ष दूर स्थित सुपर अर्थ पाई मेंसे सी की खोज की घोषणा की। यह ग्रह 6.3 दिन में अपने तारे की परिक्रमा करता है। इसके एक दिन बाद पृथ्वी से 49 प्रकाश वर्ष दूर एलएचएस 3844 बी ग्रह के मिलने की पुष्टि की गई। यह ग्रह केवल 11 घंटे में अपने सूर्य की परिक्रमा कर लेता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि दोनों ही ग्रह अत्यंत गर्म हैं इसलिए उन पर जीवन की संभावना लगभग शून्य है। पाई मेंसे सी पर पानी मौजूद होने के साथ ही उसकी सतह ठोस भी हो सकती है। ग्रहों की खोज में टीईएसएस की सफलता से खुश खगोलविद मार्टिन स्पील ने कहा, इस सेटेलाइट का मूल उद्देश्य ही अंतरिक्ष के अन्य सौर मंडलों की खोज करना है। अपने चार उच्च गुणवत्ता वाले कैमरों की मदद से यह इसमें सफल हो रहा है।' नासा को उम्मीद है कि यह सेटेलाइट सैकड़ों सुपर अर्थ और पृथ्वी के बराबर आकार वाले ग्रहों की खोज करेगा।

chat bot
आपका साथी