चीनी कंपनी के अमेरिकी विश्वविद्यालयों से जुड़ने पर सांसदों ने उठाए सवाल

अमेरिका के शीर्ष सांसदों ने देश के 50 से ज्यादा विश्वविद्यालयों से चीन की सरकारी प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवे के जुड़ने पर सवाल उठाए हैं।

By Vikas JangraEdited By: Publish:Thu, 21 Jun 2018 10:52 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jun 2018 10:52 PM (IST)
चीनी कंपनी के अमेरिकी विश्वविद्यालयों से जुड़ने पर सांसदों ने उठाए सवाल
चीनी कंपनी के अमेरिकी विश्वविद्यालयों से जुड़ने पर सांसदों ने उठाए सवाल

वाशिंगटन [प्रेट्र]। अमेरिका के शीर्ष सांसदों ने देश के 50 से ज्यादा विश्वविद्यालयों से चीन की सरकारी प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवे के जुड़ने पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने अंदेशा जताया है कि इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा होने के साथ ही शोध और तकनीक की चोरी हो सकती है। उन्होंने शिक्षा मंत्री बेट्सी डेवोस को पत्र लिखकर मामले की जांच कराए जाने की मांग की है।

हुआवे संचार, कंप्यूटर साइंस, इंजीनिय¨रग समेत कई क्षेत्रों में अनुसंधान के लिए धन मुहैया कराती है। अमेरिकी संसद के दोनों सदनों के 26 सांसदों ने पत्र में कहा है कि 50 से ज्यादा अमेरिकी विश्वविद्यालयों के साथ हुआवे की साझीदारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।

सीनेटर मार्को रूबियो ने कहा कि अमेरिकी रिसर्च चोरी करने के लिए चीन हुआवे की कथित शोध साझीदारी का इस्तेमाल कर रहा है। हुआवे और चीन की अन्य सरकारी संचार कंपनियों को अमेरिका में काम करने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए।

एक अन्य सांसद जिम बैंक ने कहा, 'हमारी खुफिया एजेंसियां एक दशक पहले ही इस तरह की राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरों के बारे में आगाह कर चुकी हैं। हुआवे जासूसी के लिए शैक्षणिक निगरानी का इस्तेमाल करती है। यह अमेरिका और सहयोगी देशों के बारे में खुफिया जानकारी भी एकत्र करती है।'

chat bot
आपका साथी