उत्‍तर कोरिया की कूटनीतिक जीत, बैकफुट पर अमेरिका, वार्ता के दिए संकेत

अमेरिकी विदेश मंत्री का बयान ऐसे समय आया है जब उत्‍तर कोरिया ने छोटी दूरी की मिसाइल परीक्षण का एक नया दौर शुरू कर दिया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Thu, 08 Aug 2019 03:17 PM (IST) Updated:Thu, 08 Aug 2019 03:17 PM (IST)
उत्‍तर कोरिया की कूटनीतिक जीत, बैकफुट पर अमेरिका, वार्ता के दिए संकेत
उत्‍तर कोरिया की कूटनीतिक जीत, बैकफुट पर अमेरिका, वार्ता के दिए संकेत

वाशिंगटन, एजेंसी । अमेरिका ने साफ किया है वह उत्‍तर कोरिया के साथ बातचीत की संभावनाओं पर कायम है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को कहा कि उम्‍मीद है कि आने वाले वीक में यह वार्ता फ‍िर से शुरू हो सके। उन्‍होंने कहा कि उत्‍तर कोरिया के संबंध में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की रणनीति में कोई बदलाव नहीं आया है। अमेरिकी विदेश मंत्री का बयान ऐसे समय आया है, जब उत्‍तर कोरिया ने छोटी दूरी की मिसाइल परीक्षण का एक नया दौर शुरू कर दिया है।   

हालांकि, उत्‍तर कोरिया ने इन परीक्षणों के पीछे अपने कारणों को स्‍पष्‍ट करते हुए कहा था कि उसका यह स्‍टैंड अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं के संयुक्‍त अभ्‍यास के खिलाफ है। उत्‍तर कोरिया ने एक सप्‍ताह में कई मिसाइलों का परीक्षण किया। इन परीक्षणों को लेकर ट्रंप यह कह चुके हैं कि इससे अमेरिका और उत्‍तर कोरिया के संबंधों में कोई असर नहीं पड़ेगा। इस परीक्षण से अमेरिका-उत्‍तर कोरिया के संबंधों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

बता दें कि उत्‍तर कोरिया ने अपने दो अज्ञात प्रोजेक्‍टाइल के परीक्षणों के एक दिन बाद बयान जारी किया, जिसमें अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास की निंदा की गई थी। प्‍योंगयांग ने कहा है कि संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास कोरियाई प्रायद्वीप में शांति सौदों एवं नियमों का सरासर उल्‍लंघन है। प्‍योंगयांग ने चेतावनी दी है कि यह 'शत्रुतापूर्ण सैन्‍य चाल' इस क्षेत्र में तनाव की नई जमीन तलाश सकते हैं। बता दें कि उत्‍तर कोरिया ने मंगलवार को एक बार फ‍िर अपने पूर्वी तट से दो अज्ञात प्रोजेक्‍टाइल को प्रक्षेपित किया था। इस महीने में उत्‍तर कोरिया ने दूसरी बार प्रोजेक्‍टाइल को प्रक्षेपित किया है। चार अगस्‍त को प्‍योंगयांग ने पूर्वी सागर से दो अज्ञात छोटी दूरी के प्रोजेक्‍टाइल का परीक्षण किया था। इस तरह से उत्‍तर कोरिया 12 दिनों के भीतर चौथी बार मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी