न्‍यूयॉर्क के कुछ हिस्‍सों को 15 मई से खोले जाने की योजना, अधिक सक्रमित क्षेत्र में लॉकडाउन यथावत

यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने कहा है कि न्‍यूयॉर्क कुछ हिस्‍सों में जहां करोना का प्रकोप कम है 15 मई तक चरणबद्ध ढंग से खोले जाने की योजना है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 12 May 2020 06:56 PM (IST) Updated:Tue, 12 May 2020 06:56 PM (IST)
न्‍यूयॉर्क के कुछ हिस्‍सों को 15 मई से खोले जाने की योजना, अधिक सक्रमित क्षेत्र में लॉकडाउन यथावत
न्‍यूयॉर्क के कुछ हिस्‍सों को 15 मई से खोले जाने की योजना, अधिक सक्रमित क्षेत्र में लॉकडाउन यथावत

न्‍यूयॉर्क, एजेंसी। अमेरिका का न्‍यूयॉर्क कोरोना वायरस से सर्वाधिक संक्रमित है। इसलिए इसे जून तक बंद रहने की संभावना है। हालांकि न्‍यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने कहा है कि न्‍यूयॉर्क कुछ हिस्‍सों में, जहां करोना का प्रकोप कम है 15 मई तक चरणबद्ध ढंग से खोले जाने की योजना है। गौरतलब है कि न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा 26,000 के पार कर गया है। राज्‍य में  3,37,055 कोरोना  वायरस के मामले हैं। अकेले न्यूयॉर्क शहर में कोरोना के 1,83,662 मामले हैं। यहां कोरोना से मरने वालों की तादाद 14,928 के पार कर गर्ह है।    

मई के अंत या जून के शुरुआत में लॉकडाउन हटाने की योजना 

न्‍यूयॉर्क के अस्‍पतालों में आइसीयू में आने वालों मरीजों की संख्‍या में गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार को दैनिक प्रेस वार्ता में मेयर ब्लासियो ने कहा कि न्‍यूयॉर्क को खोलने के लिए यह जरूरी है कि आइसीयू में कोरोना मरीजों की संख्‍या में गिरावट निरतंर जारी रहे। उन्‍होंने कहा कि फ‍िलहाल अभी न्‍यूयॉर्क शहर को खोलने के हालात नहीं हैं। इसलिए यह कहा जा सकता है कि मरीजों की संख्‍या में कमी लाकर हम वास्‍तविक हालात में बदलाव कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि मई के अंत या जून के शुरुआत में यह संभव हो सकेगा।

सशर्त तीन क्षेत्रों को चरणबद्ध ढंग से 15 मई से खोलने की योजना

इस बीच न्‍यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने घोषणा की कि तीन क्षेत्रों- फिंगर लेक्स, सदर्न टियर और मोहॉक वैली रीजन- को सशर्त चरणबद्ध ढंग से 15 मई से खोलने की योजना है। उन्‍होंने कहा कि प्रथम चरण में कुछ व्‍यवसायिक गतिविधियों को शुरू किया जाएगा। इसमें निर्माण क्षेत्र के साथ थोक एवं खुदार व्‍यवसाय को शामिल किया गया है, ताकि आपूर्ति श्रृंखला को आगे बढ़ाया जा सके। कृषि, वानिकी और मछली व्‍यापार को भी खोला जाएगा। कुछ कम जोखिम वाले व्यवसाय और मनोरंजक गतिविधियां 15 मई को राज्यव्यापी स्‍तर पर खोले जाने की योजना है।

इसमें भूनिर्माण और बागवानी शामिल हैं। इसके साथ मनोरंजक गतिविधियां और शारीरिक दूरी खेलों को भी इसमें शामिल किया गया है। उन्‍होंने कहा कि हम वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक नया अध्‍याय शुरू कर रहे हैं। क्युमो ने कहा कि हमने वक्र को समतल करने के लिए एक साथ काम किया है। इसका परिणाम रहा है वक्र को समतल करने में कामयाबी मिली है।

chat bot
आपका साथी