जानिए कहां पाई गई 1.3 किलोमीटर लंबी हाई-फाई सुरंग, तस्करी के लिए होती थी इस्तेमाल

अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर पर 1.3 किलोमीटर लंबी सुरंग पाई गई है। पुलिस का मानना है कि इसका इस्तेमाल तस्करी के लिए किया जाता होगा।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Sat, 01 Feb 2020 03:43 PM (IST) Updated:Sun, 02 Feb 2020 08:46 AM (IST)
जानिए कहां पाई गई 1.3 किलोमीटर लंबी हाई-फाई सुरंग, तस्करी के लिए होती थी इस्तेमाल
जानिए कहां पाई गई 1.3 किलोमीटर लंबी हाई-फाई सुरंग, तस्करी के लिए होती थी इस्तेमाल

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। कई बार पाकिस्तान भारत में आतंकियों को पहुंचाने और हथियारों की सप्लाई के लिए बॉर्डर पर सुरंगें बनाता रहता है। दो बार ऐसी सुरंगें पाई भी गई है। ये सुरंगें काफी छोटी थीं मगर अब दुनिया की सबसे सुरक्षित सीमा समझे जाने वाले अमेरिकी-मेक्सिको बॉर्डर पर अमेरिकी अधिकारियों को 1.3 किलोमीटर लंबी खुफिया सुरंग मिली है। अधिकारियों को शक है कि ड्रग्स की तस्करी के लिए ये सुरंग बनाई गई होगी।

अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर पर मिली हाई-फाई खुफिया सुरंग 

1.3 किलोमीटर की यह सुरंग मेक्सिको के तिखुआना शहर को अमेरिका के सैन डिएगो शहर से जोड़ती है। दोनों शहरों के बीच की सड़क से दूरी 30 किलोमीटर है लेकिन बीच में दोनों देशों का अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर है। यहीं पर ये लंबी सुरंग पाई गई है।

बड़े ड्रग तस्कर शामिल 

इस सुरंग में सुविधाओं को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसका इस्तेमाल बड़े ड्रग तस्कर ही करते रहे होंगे। हालांकि अमेरिकी प्रशासन ने किसी गुट पर अपना संदेह नहीं जताया है। सुरंग की बारीकी से छानबीन करके इससे जुड़े तस्करों की भी तलाश करने की कोशिश की जा रही है। मगर अभी तक किसी का पता नहीं चला है। 

कौन है सुरंग बनाने वाला 

मेक्सिको के जिस इलाके से यह सुरंग शुरू होती है वहां कुख्यात सिनालोआ कार्टेल के तस्कर सक्रिय रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि इसका संस्थापक और मुखिया अल चापो गुजमान फिलहाल अमेरिकी जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है, इस वजह से उससे इसके तार नहीं जुड़ रहे हैं। अब पुलिस दूसरे पहलुओं को ध्यान में रखकर काम कर रही है।

अब तक की सबसे लंबी सुरंग 

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक यह टनल ड्रग्स की तस्करी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अब तक की सबसे बड़ी सुरंग है। अधिकारियों को जब इस सुरंग का पता चला तो उन्होंने इसकी छानबीन की, अधिकारियों को यहां से फिलहाल कोई ड्रग्स बरामद नहीं हुई।

तमाम सुविधाओं से लैस टनल 

अधिकारियों ने सुरंग की बारीकी से छानबीन की। इसमें पता चला कि सुरंग सिर्फ लंबी ही नहीं है बल्कि यह कई तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इस "उच्च स्तरीय नार्को टनल" में सीवेज की लाइनें बिछी हैं और बिजली के साथ साथ रेल की पटरियां तक यहां डाली गई हैं। अधिकारी भी इस तरह की सुरंग को देखकर दंग रह गए।

कंक्रीट से बंद की जाएगी सुरंग 

अमेरिका के कानून के मुताबिक अमेरिकी सीमा में आने वाला सुरंग के हिस्से को कंक्रीट और रेत से भर कर बंद कर दिया जाएगा। पुलिस ने इसका पता चलने के बाद फिलहाल इसे अपने कब्जे में ले लिया है। वहां किसी को आने-जाने नहीं दिया जा रहा है। सुरंग में रेल की पटरियां भी मिली है, माना जा रहा है कि इसमें बड़े पैमाने पर रखकर अवैध चीजों की तस्करी की जा रही थी जो अब तक पकड़ में नहीं आई थी मगर अब सुरंग का पता चल चुका है।  

chat bot
आपका साथी