जो बिडेन ने भारतीय-अमेरिकी समुदाय की कड़ी मेहनत और उद्यमिता की तारीफ की, जानें क्‍या कहा

चुनावी चंदा जुटाने के मकसद से आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन ने कहा जरा सोचिए इस समुदाय ने देश के लिए क्या किया है। इस समुदाय के लोग अमेरिका और पूरी दुनिया में कारोबार चला रहे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 04:48 PM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 04:48 PM (IST)
जो बिडेन ने भारतीय-अमेरिकी समुदाय की कड़ी मेहनत और उद्यमिता की तारीफ की, जानें क्‍या कहा
डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन चुनावी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए (फाइल फोटो)।

 वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन ने कहा कि भारतीय मूल के लोगों ने कड़ी मेहनत और उद्यमिता से अमेरिका के आर्थिक विकास को रफ्तार देने के अलावा सांस्कृतिक गतिशीलता लाने में भी मदद की है। भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सांस्कृतिक, सामाजिक एवं पारिवारिक मूल्यों की सराहना करते हुए बिडेन ने कहा कि इसी कारण वह इस समुदाय को इतना अधिक महत्व देते हैं। 

डेमोक्रेट प्रत्याशी ने भारतीयों के पारिवारिक मूल्यों को सराहा

चुनावी चंदा जुटाने के मकसद से आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में बिडेन ने कहा, 'जरा सोचिए, इस समुदाय ने देश के लिए क्या किया है। इस समुदाय के लोग अमेरिका और पूरी दुनिया में कारोबार चला रहे हैं। इन्हीं नवोन्मेषी उद्यमियों ने सिलिकन वैली की नींव रखी और दुनिया की कुछ सबसे प्रभावशाली कंपनियां का नेतृत्व करते हैं।' 

कहा- ट्रंप चीजों को बेहतर बनाने की बजाय खराब कर रहे हैं

बिडेन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा कि एच-1बी वीजा, नस्ली अन्याय और जलवायु संकट को लेकर उठाए गए नुकसानदेह कदम सभी के लिए खतरा हैं। यह राष्ट्रपति चीजों को बेहतर बनाने की बजाय खराब कर रहे हैं।

बिडेन ने कहा, 'मैं वादा करता हूं कि राष्ट्रपति के तौर पर चीजों को सर्वश्रेष्ठ बनाऊंगा, इस महामारी को खत्म करूंगा और अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लेकर आऊंगा। बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने में मदद करूंगा और सुनिश्चित करूंगा कि स्वास्थ्य सेवा एक अधिकार है, कोई विशेषाधिकार नहीं। मैं एक ऐसी आव्रजन प्रणाली बनाऊंगा, जो हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत और हमारे मूल्यों को प्रतिबिंबित करे।' 

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत-अमेरिका के साझे हित

बिडेन ने कहा कि नियमों पर आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत और अमेरिका के मजबूत साझे हित हैं, जहां चीन समेत कोई भी देश अपने पड़ोसियों को डराए-धमकाए नहीं। पूर्व सर्जन डॉ. विवेक मूर्ति के साथ संवाद के दौरान उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका बेहतर भविष्य के लिए निश्चिय ही इस क्षेत्र को आकार दे सकते हैं, दुरुस्त कर सकते हैं। यह चुनाव हमारा भविष्य तय करेगा।

उन्होंने ट्रंप पर आरोप लगाया कि वह ऐसे समय में चीन के लिए जगह बना रहे हैं, जब वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपने पड़ोसियों और अमेरिकी नेतृत्व को कमजोर करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह हाथ मिलाने या तस्वीर खिंचवाने का मौका खोजने का समय नहीं, बल्कि कुछ करके दिखाने की बात है।

chat bot
आपका साथी