भारतीय ने खुफिया एजेंट को दी पत्नी की हत्या की सुपारी

लिंगला का उसकी पत्नी से विवाद चल रहा था। उसने वर्ष 1995 में नॉर्थ ब्रंसविक निवासी युवती से शादी की थी। मई 2011 में उनके बीच तलाक हो गया।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Thu, 07 Feb 2019 11:21 PM (IST) Updated:Thu, 07 Feb 2019 11:21 PM (IST)
भारतीय ने खुफिया एजेंट को दी पत्नी की हत्या की सुपारी
भारतीय ने खुफिया एजेंट को दी पत्नी की हत्या की सुपारी

वाशिंगटन, प्रेट्र/आइएएनएस। अमेरिका के न्यूजर्सी में एक भारतीय अमेरिकी को उसकी पत्‍‌नी की हत्या की साजिश के आरोप में गर्लफ्रेंड के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपित नरसन लिंगला (55) और उसकी गर्लफ्रेंड संध्या रेड्डी (52) ने जिसे भाड़े का हत्यारा (कांट्रैक्ट किलर) समझा, वह अमेरिकी पुलिस का खुफिया एजेंट था। नोबलविले, इंडियाना निवासी आरोपित नरसन लिंगला और संध्या रेड्डी को नेवार्क फेडरल अदालत में अमेरिकी मजिस्ट्रेट जज माइकल ए हैमर के सामने पेश किया गया। दोनों फिलहाल हिरासत में हैं।

लिंगला का उसकी पत्नी से विवाद चल रहा था। उसने वर्ष 1995 में नॉर्थ ब्रंसविक निवासी युवती से शादी की थी। मई 2011 में उनके बीच तलाक हो गया। दोनों के दो बच्चे हैं। शिकायत के मुताबिक, मई 2018 में लिंगला मिडलसेक्स काउंटी सुपीरियर कोर्ट हाउस की जेल में बंद था। वहां उसकी बातचीत एक दूसरे कैदी से हुई। उसने दूसरे कैदी से किसी कांट्रैक्ट किलर की जानकारी मांगी और बताया कि पत्नी की हत्या करवाना चाहता है। साथी कैदी ने उसे ऐसे व्यक्ति से मिलवाने का भरोसा दिया। एक महीने बाद जून में साथी कैदी ने लिंगला को एक शख्स से मिलवाया और कहा कि यह कांट्रैक्ट किलर है। हालांकि, वह पुलिस का खुफिया एजेंट था। दोनों के बीच टेलीफोन पर बात होने लगी।

अगस्त में लिंगला और खुफिया एजेंट ने न्यूजर्सी शापिंग माल के पास मिलने की योजना की। उस दिन लिंगला अपनी गर्लफ्रेंड रेड्डी के साथ वहां पहुंचा। तीनों खुफिया एजेंट की कार में सवार हो गए, जिसमें पूरी बातचीत की वीडियो रिकार्डिग हो रही थी। खुफिया एजेंट ने लिंगला से पूछा कि क्या वह अपनी पत्नी की हत्या करवाना चाहता है? आरोपित ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि वह महिला पूरी तरह मेरी जिंदगी से निकल जाए। कभी वापस ना लौटे।' दोनों के बीच 5-10 हजार डॉलर (3.5-7 लाख रुपये) में सौदा पक्का हुआ। लिंगला ने खुफिया एजेंट को एडवांस देने के लिए बुलाया। इस दौरान लिंगला और रेड्डी को गिरफ्तार कर लिया गया। हत्या के लिए सुपारी देने के अपराध में अधिकतम 10 साल जेल की सजा और 2.5 लाख डॉलर (1.78 करोड़ रुपये) का जुर्माना होता है।

-----------

chat bot
आपका साथी