अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भारतीय कंपनियों की अहम भूमिका

अमेरिका में बिजनेस कर रही भारतीय कंपनियां न केवल नौकरियों के मौके उपलब्ध करा रही बल्कि वहां की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में मददगार साबित हो रहीं हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 15 Nov 2017 12:46 PM (IST) Updated:Wed, 15 Nov 2017 01:10 PM (IST)
अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भारतीय कंपनियों की अहम भूमिका
अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भारतीय कंपनियों की अहम भूमिका

वाशिंगटन (प्रेट्र)। भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 113,000 से अधिक नौकरियों के मौके दिए हैं और देश में करीब 18 बिलियन डॉलर निवेश किया। यह बातें एक रिपोर्ट के जरिए सामने आयीं हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका व प्‍यूर्टो रिको में 100 भारतीय कंपनियां अपना व्‍यापार कर रही हैं। ‘इंडियन रूट्स, अमेरिकन स्‍वाइल’ शीर्षक वाले रिपोर्ट को भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने मंगलवार को रिलीज किया।

इस रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय कंपनियों ने सामाजिक जिम्‍मेदारी उठाते हुए अमेरिका में 147 मिलियन डॉलर का सहयोग दिया और अनुसंधान एवं विकास व्यय के रूप में 588 मिलियन डॉलर का सहयोग रिसर्च एंड डेवलेपमेंट के लिए दिया।100 भारतीय कंपनियों ने वहां के 50 राज्‍यों में 113,423 लोगों को नौकरी दी। शीर्ष पांच राज्‍यों में जहां भारतीय कंपनियों ने सबसे अधिक रोजगार उत्‍पन्‍न किया है वे हैं- न्‍यू जर्सी (8,572 नौकरी), टेक्‍सास (7,271 नौकरी), कैलिफोर्निया (6,749 नौकरी), न्‍यूयार्क (5,135 नौकरी) व जार्जिया (4,554 नौकरी)।

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय कंपनियों ने इन शीर्ष पांच राज्‍यों में सर्वाधिक प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश का सहयोग दिया है- न्‍यूयार्क (1.57 बिलियन डॉलर), न्‍यू जर्सी (1.56 बिलियन डॉलर), मैसाचुसेट्स- (931 मिलियन डॉलर), कैलिफोर्निया (542 मिलियन डॉलर) और व्‍योमिंग (435 मिलियन डॉलर)।

अगले पांच वर्षों में करीब 87 फीसद कंपनियां और भर्तियां करने की योजना बना रही है। अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज सरना ने बताया कि अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था में भारतीय उद्योग अहम योगदान दे रहा है। CII के डायरेक्‍टर जनरल चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, ‘अमेरिका में बड़ी धनराशि का निवेश और नौकरियां मुहैया कराते हुए भारतीय कंपनियों की मौजूदगी और पहुंच हर साल बढ़त हासिल कर रही है।‘ उन्‍होंने कहा अमेरिका में भारतीय निवेश यह दर्शाता है कि कैसे दोनों देश एक दूसरे की सफलता में सहयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या भूल गया न्यूयॉर्क टाइम्स जब US राजदूत ने ट्विटर पर पूछा था- कौन सी साड़ी पहनें

chat bot
आपका साथी