Artemis Moon missions : अमेरिका के मून मिशन में भारतीय मूल के राजा चारी भी शामिल, जानें उनके बारे में

अमेरिका ने चंद्रमा के लिए जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों में भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक राजा चारी भी हैं। 2024 में जाने वाले 18 सदस्यीय दल में महिलाएं भी शामिल हैं। फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर पर उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने इस दल का परिचय कराया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 10 Dec 2020 10:16 PM (IST) Updated:Fri, 11 Dec 2020 07:08 AM (IST)
Artemis Moon missions : अमेरिका के मून मिशन में भारतीय मूल के राजा चारी भी शामिल, जानें उनके बारे में
भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक राजा चारी

 वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिका ने चंद्रमा के लिए जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों का अंतिम चयन कर लिया है। इनमें भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक राजा चारी भी हैं। 2024 में जाने वाले 18 सदस्यीय दल में महिलाएं भी शामिल हैं। फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर पर उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने इस दल का परिचय कराया। आर्टेमिस मून मिशन में चयनित होने वाले राजा चारी 2017 में एस्ट्रोनॉट कोर्प मे आए थे। तबसे उनकी ट्रेनिंग चल रही है। उन्होंने एस्ट्रॉनाटिकल इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री हासिल की है। इनके पिता श्रीनिवास वी चारी हैदराबाद से अमेरिका आए थे।

अभी भी उनके परिवार के कुछ लोग भारत में हैं। दल के चीफ एस्ट्रानॉट पेट फोरेस्टर ने कहा है कि चंद्रमा की सतह पर घूमने का हमारा बड़ा सपना अब पूरा होने वाला है। इस मिशन में शामिल सभी सदस्यों के लिए गर्व की बात है। ज्ञात हो कि भारतीय मूल की कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद राजा चारी तीसरे भारतीय मूल के नागरिक होंगे जो चंद्रमा पर जाएंगे।

2024 में चंद्रमा पर पहली महिला और आदमी उतरेगा  

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि यह सोचना आश्चर्यजनक है कि चंद्रमा पर अगला आदमी और पहली महिला उन नामों में से हैं, जिन्हें हम अभी पढ़ते हैं। अंतरिक्ष यात्री अमेरिकी अंतरिक्ष अन्वेषण के भविष्य हैं। इनका भविष्य उज्ज्वल है। आर्टिसिस पर अंतरिक्ष यात्री टीम पृष्ठभूमि, विशेषज्ञता और अनुभव की एक विविध रेंज से आते हैं। एजेंसी का आधुनिक चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम 2024 में चंद्रमा पर पहली महिला और फिर आदमी को उतारेगा और दशक के अंत तक एक स्थायी मानव चंद्र उपस्थिति स्थापित होगा। नासा ने कहा कि बाद में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए उड़ान असाइनमेंट की घोषणा करेगा, जो आर्टेमिस टीम से खींचेगा।

ये हैं 18 सदस्य 

अंतरिक्ष टीम के सदस्यों में जोसेफ अकाबा, कायला बैरोन, मैथ्यू डोमिनिक, विक्टर ग्लोवर, वॉरेन होबर्ग, जॉनी किम, क्रिस्टीना हैमॉक कोच, केजेल लिंडग्रेन, निकोल ए मान, ऐनी मैकमैन, जेसिका मीर, जैस्मीन मोगबेली, केट रूबिन्स, फ्रैंक रुबियो स्कॉट टिंगल, जेसिका वॉटकिंस और स्टेफनी विल्सन शामिल हैं। 

chat bot
आपका साथी