शिकागो पहुंची चीन विरोध की आंच, चीनी वाणिज्‍य दूतावास के बाहर प्रदर्शन

चीन के वाणिज्‍य दूतावास के बाहर बीजिंग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों के हाथों में बैनर थे जिसमें लिखा था चाइना स्‍टॉप बुलिंग।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 27 Jun 2020 09:53 AM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 03:40 PM (IST)
शिकागो पहुंची चीन विरोध की आंच, चीनी वाणिज्‍य दूतावास के बाहर प्रदर्शन
शिकागो पहुंची चीन विरोध की आंच, चीनी वाणिज्‍य दूतावास के बाहर प्रदर्शन

शिकागो, एजेंसी। भारतीय अमेरिकी समुदाय के लोगों ने शुक्रवार को चीन के वाणिज्‍य दूतावास के बाहर बीजिंग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों के हाथों में बैनर थे, जिसमें लिखा था चाइना स्‍टॉप बुलिंग। एक और अन्‍य बैनर में चीनी उत्‍पादकों का बहिष्‍कार करें अमेरिकी खरीदें। प्रदर्शनकारियों के हाथों में कई तरह के पोस्‍टर थे, जिसमें लिखा था कि ताइवान और तिब्‍बत चीन का हिस्‍सा नहीं है। प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने भारत और अमेरिका के झंडे लहराए।

एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि चीन, अमेरिकी नौकरियों की चोरी कर रहे हैं। चीन वियतनाम, ताइवान, सिंगापुर और भारत सहित दुनिया के कई देशों को धमकी दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि चीन हर किसी को डराने की कोशिश कर रहे हैं। हम इसका विरोध करने के लिए यहां हैं। हम आर्थिक सुधारों की तलाश कर रहे हैं और उनसे सभ्य लोगों की तरह व्यवहार करने का अनुरोध कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी ने चीन पर COVID-19 महामारी के प्रसार का आरोप लगाया और कहा कि सभी वायरस चीन से आए हैं। चीन ने दुनिया को बहुत नुकसान पहुंचाया है। दुनिया भर में लाखों लोग वायरस की वजह से पीड़ित हैं। मुझे लगता है कि चीनियों को अपने ही लोगों को गुलाम बनाने और धमकी देने से रोकने की जरूरत है।

इससे पहले कनाडा में भारतीय समुदाय ने बुधवार को वैंकूवर में चीनी वाणिज्य दूतावास कार्यालय के बाहर चीन विरोधी प्रदर्शन किया। बीजिंग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए लोगों को 'बैक ऑफ चाइना' और 'भारत में लोगों को मारना बंद करो' के बैनर पकड़े हुए देखा गया। पूर्वी लद्दाख में डी-एस्केलेशन के दौरान चीनी सैनिकों द्वारा एक तरफा स्थिति में बदलाव के प्रयास के बाद 15 जून को गलवन घाटी में एक हिंसक हमले में बीस भारतीय सैनिकों ने अपनी जान गंवा दी।

chat bot
आपका साथी