भारत ने फलस्तीन को UN का सदस्य बनाने का किया समर्थन, अरब देशों ने आमसभा में रखा था प्रस्ताव; 143 देशों का मिला साथ

संयुक्त राष्ट्र आमसभा में शुक्रवार को भारत ने फलस्तीन को वैश्विक संस्था का पूर्ण सदस्य बनाए जाने के प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया। अरब देशों के समूह द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव में कहा गया है कि फलस्तीन संयुक्त राष्ट्र की पूर्ण सदस्यता पाने के योग्य है इसलिए उसे सदस्य बनाए जाने के लिए आमसभा एक बार फिर से संस्तुति करती है।

By AgencyEdited By: Sonu Gupta Publish:Sat, 11 May 2024 12:10 AM (IST) Updated:Sat, 11 May 2024 12:10 AM (IST)
भारत ने फलस्तीन को UN का सदस्य बनाने का किया समर्थन, अरब देशों ने आमसभा में रखा था प्रस्ताव; 143 देशों का मिला साथ
भारत ने फलस्तीन को UN का सदस्य बनाने का किया समर्थन।

पीटीआई, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र आमसभा में शुक्रवार को भारत ने फलस्तीन को वैश्विक संस्था का पूर्ण सदस्य बनाए जाने के प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया। अरब देशों के समूह द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव में कहा गया है कि फलस्तीन संयुक्त राष्ट्र की पूर्ण सदस्यता पाने के योग्य है, इसलिए उसे सदस्य बनाए जाने के लिए आमसभा एक बार फिर से संस्तुति करती है। आमसभा के पारित प्रस्ताव पर सुरक्षा परिषद को अंतिम निर्णय लेना है।

143 सदस्यों ने प्रस्ताव के समर्थन में डाला वोट

सुरक्षा परिषद पूर्व में फलस्तीन को संयुक्त राष्ट्र का सदस्य बनाने का प्रस्ताव अस्वीकार कर चुकी है। फलस्तीन प्राधिकार के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने प्रस्ताव पारित होने पर खुशी जताते हुए सुरक्षा परिषद से फलस्तीन को संयुक्त राष्ट्र का सदस्य बनाए जाने का अनुरोध किया है। 193 सदस्य देशों वाली संयुक्त राष्ट्र आमसभा के कुल 143 सदस्यों ने प्रस्ताव के समर्थन में वोट डाला जबकि नौ सदस्यों ने प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया। 25 सदस्य ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

तालियों की गड़गड़ाहट से गुंजा महासभा

भारी बहुमत से प्रस्ताव के पारित होने पर महासभा का सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से देर तक गूंजता रहा। पारित प्रस्ताव में फलस्तीन को सदस्य बनाए जाने पर सुरक्षा परिषद से सकारात्मक रुख से पुन: विचार करने के लिए कहा गया है।

भारत ने फलस्तीन को 1988 में दी थी देश के रूप में मान्यता

भारत विश्व में पहला ऐसा देश है जिसने अरब देशों के अतिरिक्त फलस्तीन मुक्ति संगठन को मान्यता दी थी। यह संगठन 1974 तक फलस्तीनियों का आधिकारिक प्रतिनिधि संगठन था। भारत ने 1988 में फलस्तीन को देश के रूप में मान्यता दी थी और 1996 में नई दिल्ली में फलस्तीन का प्रतिनिधि कार्यालय खोला गया था।

यह भी पढ़ेंः ISRO ने रचा कीर्तिमान, 3D प्रिंटेट लिक्विड रॉकेट इंजन का किया सफल परीक्षण; 97 प्रतिशत कच्चे माल की करता है बचत

यह भी पढ़ेंः Delhi Weather: दिल्ली-NCR में आंधी-तूफान के बाद बारिश, सड़कों पर लगा लंबा जाम; उड़ानें भी प्रभावित

chat bot
आपका साथी