यूएन रिपोर्ट का दावा, भारतीय स्कूलों के स्वच्छता अभियान में आई तेजी

यूएन एजेंसी की इस रिपोर्ट के अनुसार स्वच्छता से स्कूलों में पढ़ाई का अच्छा माहौल बनता है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Mon, 03 Sep 2018 05:20 PM (IST) Updated:Mon, 03 Sep 2018 06:48 PM (IST)
यूएन रिपोर्ट का दावा, भारतीय स्कूलों के स्वच्छता अभियान में आई तेजी
यूएन रिपोर्ट का दावा, भारतीय स्कूलों के स्वच्छता अभियान में आई तेजी

संयुक्त राष्ट्र, पीटीआइ। बीते कुछ सालों में भारत ने स्कूलों में स्वच्छता सुविधाएं पहुंचाने में तेज विकास किया है। देश में ऐसे स्कूलों की संख्या में कमी आई है, जहां स्वच्छता सुविधाएं नहीं हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ के संयुक्त निगरानी कार्यक्रम (जेएमपी) की साझा रिपोर्ट 'ड्रिंकिंग वाटर, सेनिटेशन, हाइजीन इन स्कूल: 2018 ग्लोबल बेसलाइन' में यह जानकारी दी गई है।

यूएन एजेंसी की इस रिपोर्ट के अनुसार स्वच्छता से स्कूलों में पढ़ाई का अच्छा माहौल बनता है। शौचालयों की उचित व्यवस्था होने से लड़कियां भी स्कूल जाने से नहीं झिझकतीं। भारत में 2000 से 2016 के बीच बिना शौचालयों वाले स्कूलों की संख्या में ज्यादा गिरावट आई है। इससे स्पष्ट है कि 2016 तक भारत के प्रत्येक स्कूल में किसी ना किसी प्रकार की स्वच्छता सुविधा उपलब्ध थी। जबकि एक दशक पहले भारत के आधे स्कूलों में शौचालय तक नहीं था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मासिक धर्म (पीरियड्स) से जुड़े स्वच्छता प्रबंधन में भारत को अभी बहुत कुछ करना है। चंडीगढ़ में जहां 96 फीसद स्कूलों में ढक्कन वाले कूड़ेदान मौजूद हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में ऐसे स्कूलों की संख्या सिर्फ 36 फीसद है। मिजोरम एक मात्र ऐसा राज्य है जहां के 50 फीसद स्कूलों में सेनेटरी पैड नष्ट करने की मशीन है।

रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के 30 फीसद स्कूलों में पीने का साफ पानी मौजूद नहीं है। करीब एक-तिहाई स्कूलों में शौचालय तक नहीं है। 90 करोड़ बच्चे ऐसे स्कूल में जाते हैं जहां हाथ धोने के लिए साबुन और पानी की व्यवस्था नहीं है। यूनिसेफ के केली एन नायलर ने कहा, स्कूलों में स्वच्छता को नजरअंदाज करना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए घातक है।

chat bot
आपका साथी