2020 में देखी जा सकती है सभी देशों में सबसे खराब अर्थव्यवस्था: IMF प्रबंध निदेशक

आईएमएफ के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि 170 से अधिक देशों में 2020 में सबसे खराब वैश्विक आर्थिक गिरावट देखी जा सकती है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 06:24 PM (IST) Updated:Fri, 10 Apr 2020 12:26 AM (IST)
2020 में देखी जा सकती है सभी देशों में सबसे खराब अर्थव्यवस्था: IMF प्रबंध निदेशक
2020 में देखी जा सकती है सभी देशों में सबसे खराब अर्थव्यवस्था: IMF प्रबंध निदेशक

वॉशिंगटन, पीटीआइ। आईएमएफ के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने गुरुवार को कहा कि 1930 के दशक में बड़ी गिरावट के बाद 170 से अधिक देशों में 2020 में सबसे खराब वैश्विक आर्थिक गिरावट देखी जा सकती है। जॉर्जीवा ने अगले सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक स्प्रिंग बैठक के आगे "संकट का सामना करने, वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए प्राथमिकताएं पर अपने संबोधन के दौरान यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि आज दुनिया किसी अन्य संकट की तरह नहीं है। सीओवीआईडी -19 ने हमारे सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था को बिजली की गति से बाधित कर दिया है। 

वायरस जीवन का एक दुखद नुकसान हो रहा है और इससे लड़ने के लिए आवश्यक लॉकडाउन ने अरबों लोगों को प्रभावित किया है। उसने कुछ ही हफ्ते पहले तक स्थिति सामान्य थी जैसे स्कूल जाना, काम पर जाना, परिवार और दोस्तों के साथ रहना है। जॉर्जीवा ने कहा कि यह देखते हुए कि दुनिया इस संकट की गहराई और अवधि के बारे में असाधारण अनिश्चितता का सामना कर रही है, उसने कहा कि यह पहले से ही स्पष्ट है, हालांकि, वैश्विक विकास 2020 में तेजी से नकारात्मक हो जाएगा।

वास्तव में, हम ग्रेट डिप्रेशन के बाद से सबसे खराब आर्थिक गिरावट का अनुमान लगाते हैं। अभी तीन महीने पहले, हमें 2020 में हमारे सदस्य देशों में 160 से अधिक प्रति व्यक्ति आय में सकारात्मक वृद्धि की उम्मीद थी। आज, यह संख्या बदल गई है। हम अब इस बात का अनुमान लगाते हैं कि इस वर्ष 170 से अधिक देशों को प्रति व्यक्ति आय वृद्धि का अनुभव होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल, सभी देश कोरोना वायरस की चपेट में है। लगभग सभी देशों में लॉकडाउन लागू किया हुआ है। इस वजह से लगभग सभी देशों में व्यवसाय ठप पड़ा है। बता दें कि इस वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी।

chat bot
आपका साथी