Howdy Modi Highlights: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण की 10 बड़ी बातें

Howdy Modi Highlights आइए जानते हैं राष्ट्रपति ट्रंप ने मंच से भारत को लेकर क्या बड़ी बातें कहीं।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Mon, 23 Sep 2019 07:40 AM (IST) Updated:Mon, 23 Sep 2019 08:17 AM (IST)
Howdy Modi Highlights: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण की 10 बड़ी बातें
Howdy Modi Highlights: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण की 10 बड़ी बातें

ह्यूस्टन, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में 50 हजार भारतीयों को जब संबोधित किया तो ये एक ऐतिहासिक नजारा था। पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में मंच से ट्रंप को भारतीय समुदाय के लोगों से परिचय कराया तो ट्रंप ने मंच से भारत को अमेरिका का सबसे अच्छा दोस्त बताया। आइए जानते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण से जुड़ी 10 बड़ी बातें क्या रही..

1. ट्रंप ने पीएम मोदी सहित पूरे भारत को अमेरिका का सबसे बड़ा और सबसे सच्चा मित्र बताते हुए कहा कि वह भारत के लिए असाधारण काम कर रहे हैं, जिनकी वो प्रशंसा करते हैं। ट्रंप ने इस बात की हौसलाआफजाई की।

2. प्रधानमंत्री ट्रंप ने पीएम मोदी को पिछले हफ्ते बीते उनके जन्मदिन पर बधाई देते हुए उन्हें हैप्पी बर्थडे कहा।

3. ट्रंप ने भारत को लेकर पीएम मोदी के नेतृत्व की भी सराहना की और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरी दुनिया एक मजबूत, फलता फूलता और संप्रभु भारत देख रही है।

4. ट्रंप ने इस कार्यक्रम के दौरान भारत-अमेरिका के बीच दोस्ती को नई ऊंचाई देते हुए दोनों देशों के बीच नए रक्षा समझौतों का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि जल्द ही दोनों देशों के बीच कई अहम रक्षा सौदों पर बात होगी।

5. ट्रंप ने पीएम मोदी की भारत से गरीबी कम करने पर भी सराहना की। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने भारत से 30 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाया है। उन्होंने कहा कि भारत में गरीब वर्ग से ऊपर उठकर लोग तेजी से मध्यम वर्ग में जुड़ रहे हैं।

6. डोनाल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन में संबोधन के दौरान वहां रह रहे भारतीय मूल के लोगों की भूमिका और उनके योगदान की सराहना की और कहा कि हमारे देश को और अधिक समृद्ध बनाने के लिए मैं पीएम मोदी के साथ काम करने का इच्छुक हूं।

7. ट्रंप ने आगे भारत और अमेरिका की सीमा सुरक्षा पर बोलते हुए कहा कि भारत और अमेरिका दोनों समझते हैं कि हमें अपने देशों को सुरक्षित रखने की आवश्यकता है। हमें अपनी सीमाओं को सुरक्षित करना होगा। 

8. ट्रंप ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना  साफ शब्दों में कहा कि इस्लामिक आतंकवाद बड़ा खतरा है और भारत-अमेरिका मिलकर इसका सामना करेंगे। दोनों देशों को अपनी सीमाओं की रक्षा करने का अधिकार है।

ट्रंप का यह बयान स्पष्ट रूप से पाकिस्तान के लिए संदेश है, जो कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय मंचों पर झूठी दलीलों से ध्यान आकर्षित करने की कोशिश में लगा है।

9. ट्रंप ने साथ ही कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि भारतीयों के पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ उत्पादों हों। जल्द ही, भारत के लोगों की एनबीए बास्केटबॉल तक पहुंच होगी। भारत में पहला गेम देखने के लिए लोग मुंबई में इकट्ठा होंगे। क्या मैंने प्रधान मंत्री को आमंत्रित किया है?

10. ट्रंप ने अपने भाषण का समापन करते हुए कहा कि पीएम मोदी जी, मैं आपके देश को पहले से ज्यादा समृद्ध बनाने के लिए आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।

chat bot
आपका साथी