डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन की सेहत को लेकर कही ये बात

डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उन्हें किम जोंग-उन की स्थिति के बारे में बेहतर जानकारी है लेकिन उत्तर कोरियाई नेता के खराब स्वास्थ्य के बारे में अफवाहों के बीच वह अभी...!

By Tilak RajEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2020 08:12 AM (IST) Updated:Tue, 28 Apr 2020 08:13 AM (IST)
डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन की  सेहत को लेकर कही ये बात
डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन की सेहत को लेकर कही ये बात

वाशिंगटन, पीटीआइ। क्‍या उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन जिंदा हैं या उनकी मौत हो गई है? इस सवाल का जवाब आज पूरी दुनिया जानना चाहती है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उन्हें किम जोंग-उन की स्थिति के बारे में 'बेहतर जानकारी है', लेकिन उत्तर कोरियाई नेता के खराब स्वास्थ्य के बारे में अफवाहों के बीच वह अभी इसके बारे में बात नहीं कर सकते हैं।

ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान कहा, 'मैं आपको यह नहीं बता सकता कि असल में उनकी(किम जोंग-उन) क्‍या स्थिति है। हां, मेरे पास उनके बारे में बहुत अच्‍छी जानकारी है, लेकिन मैं अभी इसके बारे में बात नहीं कर सकता। अभी मैं सिर्फ उनके अच्छे होने की कामना करता हूं।'

दरअसल, इन दिनों ऐसी खबरों का बाजार बेहद गर्म है कि उत्‍तर कोरिया के तानाशाह की तबीयत ठीक नहीं है। अफवाह तो यह भी है कि वह अब नहीं रहे। ये अफवाहें तब से शुरू हुईं, जब वह अपने दादा, उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के 108वें जन्मदिन के अवसर (15 अप्रैल) को नजर नहीं आए। इस दौरान यह भी बड़ी हैरान करनेवाली है कि उत्तर कोरिया ने अपने शासक के बीमार स्वास्थ्य की अफवाहों को दूर नहीं किया है।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा, 'मेरा किम जोंग-उन के साथ बहुत अच्छा रिश्ता रहा है। अगर मैं राष्ट्रपति नहीं होता तो तुम(अमेरिका) कोरिया के साथ युद्ध में होते। यह मैं पूरे विश्‍वास के साथ कह रहा हूं। और उसे उम्मीद थी कि मैं आपको यह बता सकता हूं।'

हालांकि, एक समय वो भी आया था, जब अमेरिकी सेना ने उत्‍तर कोरिया की घेराबंदी शुरू कर दी थी। किम जोंग-उन ने अमेरिका के बार-बार चेतावनी देने के बावजूद परमाणु मिसाइल परीक्षण बंद नहीं किया था। इसके बाद ट्रंप और किम की मुलाकात के बाद हालात कुछ सुधरे थे, लेकिन उत्‍तर कोरिया ने अपना मिसाइल परीक्षण रोका नहीं। हाल ही में उत्‍तर कोरिया ने एक कम दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया था।

डोनाल्‍ड ट्रंप की बातों से ऐसा प्रतीत होता है कि किम जोंग-उन जिंदा हैं, लेकिन उनकी तबीयत ठीक नहीं हैं। दक्षिण कोरिया ने भी हाल ही में ऐसे संकेत दिए हैं कि किम जोंग-उन जिंदा है।

chat bot
आपका साथी