दुनिया में 4 करोड़ के पार पहुंचा कोरोना का आंकड़ा, उत्तरी गोला‌र्द्ध में सर्दियों की शुरुआत से बढ़े मामले

उत्तरी गोलार्ध में सर्दी की शुरुआत के साथ दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 4 करोड़ के पार चले गए है। उत्तरी गोलार्ध में सर्दियों की शुरुआत के साथ कोरोना के प्रसार की शुरुआत हो गई है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 11:42 AM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 12:03 PM (IST)
दुनिया में 4 करोड़ के पार पहुंचा कोरोना का आंकड़ा, उत्तरी गोला‌र्द्ध में सर्दियों की शुरुआत से बढ़े मामले
उत्तरी गोलार्ध में सर्दी की शुरुआत के साथ मामलों में आई तेजी।

वाशिंगटन, रायटर। दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए मामलों में अचानक बढ़ोत्तरी आ रही है। यूरोप के कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर के बाद मामलों की संख्या बढ़ रही है। रायटर टैली के मुताबिक, दुनिया में कोरोना के आंकड़ों की बात करें तो अभी यह 4 करोड़ तक पहुंच गया है। उत्तरी गोलार्ध में सर्दी की शुरुआत के साथ दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले 4 करोड़ के पार चले गए है। उत्तरी गोलार्ध में सर्दियों की शुरुआत के साथ कोरोना के प्रसार की शुरुआत हो गई है।

रायटर टैली व्यक्तिगत देशों द्वारा आधिकारिक रिपोर्टिंग पर आधारित है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कुछ देशों द्वारा परीक्षण और संभावित रिपोर्टिंग में कमियों को देखते हुए कोरोना के मामलों और मौतों की सही संख्या बहुत अधिक है।

बीते 32 दिन में आए 1 करोड़ नए मामले

रायटर के आंकड़ों से पता चलता है कि महामारी की गति लगातार बढ़ रही है। दुनिया में कोरोना के 3 करोड़ मामलों से 4 करोड़ तक जाने में सिर्फ 32 दिनों का समय लगा। इससे पहले कोरोना के 2 करोड़ मामले से 3 करोड़ मामले होने में 38 दिन लगे थे। 1 करोड़ से 2 करोड़ मामले पहुंचने में 44 दिन लगे थे जबकि पहली बार जनवरी के शुरुआत में चीन के वुहान में आए कोरोना के पहले मामले से 1 करोड़ मामले तक पहुंचने में तीन महीने लगे थे।

अमेरिका, भारत समेत सभी देशों में मामले बढ़े

कोरोना के नए मामलों में एक दिन में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी पिछले सप्ताह के अंत में देखी गई। वैश्विक कोरोना वायरस के मामलों में पहली बार 4 करोड़ से ऊपर की वृद्धि हुई है। पिछले सप्ताह भर में औसतन लगभग 3 लाख 47 हजार मामले थे जबकि अक्टूबर के पहले सप्ताह में 2 लाख 92 हजार मामले थे। संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत और ब्राजील दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित देश हैं।

chat bot
आपका साथी