संयुक्त राष्ट्र में एफएस श्रृंगला ने कहा, गाजा पट्टी पर भारत चिंतित, दोनों पक्ष बातचीत के जरिए निकाले हल

गाजा पट्टी पर हमास और इजरायली बलों के बीच बढ़ती झड़प पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने सोमवार को चिंता व्यक्त की। हर्षवर्धन श्रृंगला ने युद्धविराम और बढ़ते तनाव के कारणों के दूर करने के लिए कहा है।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 11:47 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 11:47 PM (IST)
संयुक्त राष्ट्र में एफएस श्रृंगला ने कहा, गाजा पट्टी पर भारत चिंतित, दोनों पक्ष बातचीत के जरिए निकाले हल
संयुक्त राष्ट्र में एफएस श्रृंगला गाजा पट्टी पर भारत चिंतित, दोनों पक्ष बातचीत के जरिए निकाले हल

न्यूयॉर्क, एएनआइ। गाजा पट्टी पर हमास और इजरायली बलों के बीच बढ़ती झड़प पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने सोमवार को चिंता व्यक्त की। हर्षवर्धन श्रृंगला ने युद्धविराम और बढ़ते तनाव के कारणों के दूर करने के लिए कहा है।           

फिलिस्तीन प्रश्न सहित मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की बैठक को संबोधित करते हुए श्रृंगला ने कहा, हम गाजा पट्टी में हालिया बढ़ती झड़प से चिंतित हैं, जो एक बार फिर युद्धविराम की नाजुकता को रेखांकित करता है। श्रृंगला ने सभी पक्षों से संघर्ष विराम का सम्मान करने और ऐसे कार्यों से परहेज करने का आह्वान किया जो तनाव को बढ़ा सकते हैं और सुरक्षा स्थिति को खराब कर सकते हैं।     

विदेश सचिव एचवी श्रृंगला ने मध्य पूर्व की स्थिति पर यूएनएससी की बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान श्रृंगला ने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र और क्षेत्रीय देशों द्वारा नए सिरे से शत्रुता को एक और सैन्य संघर्ष में बढ़ने से रोकने के लिए किए गए प्रयासों को मान्यता देता है। विदेश सचिव श्रृंगला ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय दाता समुदाय फिलिस्तीनी प्राधिकरण के माध्यम से गाजा पट्टी के पुनर्निर्माण का समर्थन करता है।

विदेश सचिव ने इजरायल और फिलिस्तीन के बीच उच्च स्तरीय बातचीत के महत्व को भी रेखांकित किया, जो शांति वार्ता की बहाली के लिए बेहतर योगदान होगा। उन्होंने कहा कि हम दोनों पक्षों के बीच इन वार्ताओं के जल्द शुरू होने की उम्मीद करते हैं। साथ ही शांति और सुरक्षा को लेकर दोनों देश इजरायल और फ़िलिस्तीन शांति वार्ता को फिर से शुरू करेंगे। हम दोनों की यह वार्ता जल्द ही शुरू होने की उम्मीद करते हैं।

विदेश सचिव एचवी श्रृंगला ने कहा कि दोनों देशों के बीच वेस्ट बैंक में हिंसा और संघर्ष अभी भी जारी हैं। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उकसावे वाली कार्रवाई बंद होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी