दुष्कर्म के दोषी फिल्मकार विंस्टीन को 23 साल कैद की सजा, 100 से ज्यादा अभिनेत्रियों ने लगाए आरोप

100 से ज्यादा अभिनेत्रियों के साथ यौन दुराचरण के आरोप।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Thu, 12 Mar 2020 08:36 AM (IST) Updated:Thu, 12 Mar 2020 08:36 AM (IST)
दुष्कर्म के दोषी फिल्मकार विंस्टीन को 23 साल कैद की सजा, 100 से ज्यादा अभिनेत्रियों ने लगाए आरोप
दुष्कर्म के दोषी फिल्मकार विंस्टीन को 23 साल कैद की सजा, 100 से ज्यादा अभिनेत्रियों ने लगाए आरोप

न्यूयॉर्क, रायटर। जघन्य दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न के दो मामलों में न्यूयॉर्क की कोर्ट ने हॉलीवुड के प्रख्यात फिल्मकार रहे हार्वे विंस्टीन को 23 साल के कारावास की सजा सुनाई है। उसे दो सप्ताह पहले दोनों मामलों में दोषी ठहराया गया था। अमेरिका में जब कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों के निर्माता रहे विंस्टीन का मामला खुला तो कई देशों की 100 से ज्यादा अभिनेत्रियों और महिलाओं ने सामने आकर अपनी आपबीती दुनिया को बताई। विंस्टीन ने पहले तो आरोपों से इन्कार किया लेकिन बाद में कहा कि उसने सहमति से यौन संबंध बनाए। इसी के बाद दुनिया में मी टू..अभियान शुरू हुआ जिसमें कई देशों में नामी लोगों द्वारा किए गए यौन शोषण की कहानी सामने आई।

जिन दो मामलों में विंस्टीन को सजा सुनाई गई है उनमें से एक में फिल्म निर्माता ने अपनी प्रोडक्शन असिस्टेंट मिमी हैली का यौन उत्पीड़न किया। अन्य मामले में विंस्टीन ने हीरोइन बनने का प्रयास कर रही जेसिका मान के साथ जघन्य दुष्कर्म किया। इन मामलों में उसे अधिकतम 29 साल के कारावास की सजा हो सकती थी। सजा के एलान के समय जज जेम्स बर्क ने बचाव पक्ष की उन दलीलों को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि विंस्टीन के स्वास्थ्य की दशा बहुत खराब है, इसलिए उसे पांच साल की ही सजा दी जाए। सजा के एलान के समय वे सभी छह महिलाएं कोर्ट में मौजूद थीं जिन्होंने विंस्टीन के खिलाफ गवाही दी थी।

इससे पहले विंस्टीन को हथकड़ी डालकर और व्हील चेयर पर बैठाकर कोर्ट में पेश किया गया। बीते हफ्ते वह जेल में गिरकर बेहोश हो गया था, तब उसके शरीर में स्टेंट डालकर उसके हृदय में रक्त का संचालन सुचारु किया गया था। आरोपों और मुकदमे की सुनवाई के दौरान विंस्टीन का कारोबार बंद हो गया, उसके बिजनेस पार्टनरों ने उससे नाता तोड़ लिया और पत्नी ने तलाक दे दिया। अब वह बीमारी और तंगहाली के हालात में जेल में सजा भुगतेगा।

chat bot
आपका साथी