अमेरिका में हर 19 मिनट में गिरने से चली जाती है एक बुजुर्ग की जान

चलने-फिरने में होने वाली किसी परेशानी को ना करें नजरअंदाज अमेरिका में हर 19 मिनट में गिरने से चली जाती है एक बुजुर्ग की जान

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Sat, 02 Mar 2019 11:20 AM (IST) Updated:Sat, 02 Mar 2019 11:21 AM (IST)
अमेरिका में हर 19 मिनट में गिरने से चली जाती है एक बुजुर्ग की जान
अमेरिका में हर 19 मिनट में गिरने से चली जाती है एक बुजुर्ग की जान

द न्यूयॉर्क टाइम्स, वाशिंगटन। गिरना यूं तो बेहद आम घटनाक्रम है। शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो कभी कहीं चलते-चलते गिरा नहीं हो, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि यूं ही चलते-चलते गिर पड़ना जानलेवा भी हो सकता है? अमेरिका में हर 19 मिनट में एक बुजुर्ग की मौत गिरने की वजह से हो जाती है। इस सामान्य सी लगने वाली घटना की गंभीरता को समझना और इससे बचने के उपाय करना बहुत जरूरी है। भारत में इस संदर्भ के कोई स्पष्ट आंकड़ा भले नहीं हो, लेकिन ध्यान से सोचें तो अपने आसपास हमें ऐसी घटनाएं याद आ जाएंगी, जहां गिरने से किसी की जान चली गई हो।

ऐसा बुजुर्गों के साथ ज्यादा हाता है

अचानक से लड़खड़ाकर गिर पड़ने की स्थिति से बचना किसी के हाथ में नहीं होता। ऐसी परिस्थिति अचानक बनती है, लेकिन बुजुर्ग लोगों के साथ ऐसा ज्यादा होता है। इसकी वजह बढ़ती उम्र के साथ आने वाली कमजोरी है। यह भी जरूरी नहीं है कि केवल शारीरिक कमजोरी ही गिरने की वजह बने। कई बार मानसिक कमजोरी भी व्यक्ति को संतुलन बनाने में बाधक हो जाती है। इसलिए खुद को गिरने से बचाने के लिए समय रहते कुछ कदम उठाने जरूरी हैं।

कराते रहें आंखों की जांच

बुजुर्ग लोग कई बार आंखें कमजोर होने के कारण गिर पड़ते हैं। इसलिए जरूरी है कि समय-समय पर आंखों की जांच कराते रहें। यदि मोतियाबिंद या ग्लूकोमा जैसे कोई भी लक्षण हों, तो डॉक्टर की हर सलाह मानते हुए उचित इलाज लें। इस मामले में हल्की सी लापरवाही जानलेवा हो सकती है।

संतुलन का रखें विशेष ध्यान

व्यायाम हर उम्र में जरूरी है। बड़ी उम्र में भी व्यक्ति को हल्के-फुल्के व्यायाम से खुद को सक्रिय बनाए रखना चाहिए। कभी-कभी एक पैर पर खड़े होकर अपना संतुलन भी जांचते रहना चाहिए। संतुलन बनाने में ज्यादा परेशानी होने लगे तो चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए और चलते समय अतिरिक्त सतर्कता बरतनी चाहिए। कई बार अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी मानसिक बीमारी में भी संतुलन बनाना मुश्किल होने लगता है।

घर में रखें सफाई

कई मामलों में घर में बिखरा सामान या पानी भी गिरने की वजह बन जाता है। घर के हर सदस्य को यह प्रयास करना चाहिए कि कहीं भी ऐसा कोई सामान ना बिखरा हो, जिससे उलझकर या फिसलकर गिरने की आशंका हो। यह जरा सी सावधानी गंभीर स्थिति से बचाने में मददगार हो सकती है।

chat bot
आपका साथी