अमेरिका: आर्थिक संकट से निपटने के लिए अपने प्रयासों को ट्रंप ने बताया ठीक, बोले- हमने लाखों जिंदगीयां बचाई

राष्ट्रपति ने इस मुद्दे के दोनों पक्षों में भय को स्वीकार करते हुए कहा कि कुछ अमेरिकी बीमार होने को लकेर चिंतित हैं जबकि अन्य नौकरी छूटने को लेकर चिंता में हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 04 May 2020 12:40 PM (IST) Updated:Mon, 04 May 2020 12:40 PM (IST)
अमेरिका: आर्थिक संकट से निपटने के लिए अपने प्रयासों को ट्रंप ने बताया ठीक, बोले- हमने लाखों जिंदगीयां बचाई
अमेरिका: आर्थिक संकट से निपटने के लिए अपने प्रयासों को ट्रंप ने बताया ठीक, बोले- हमने लाखों जिंदगीयां बचाई

वॉशिंगटन, एपी। कोरोना के प्रकोप के चलते बंद व्यवसायों को दोबारा खोलकर अमेरिकी राष्ट्रपति देश की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने की कोशिश कर रहे हैं। इसे लेकर वो कई कदम भी उठा रहे हैं। आर्थिक सुधार के लिए उत्सुक अमेरिकी राष्ट्रपति पर कुछ राज्यों में गैर जरूरी व्यवसायों को दोबारा खोलने को लेकर अमेरिकयों ने सवाल खड़े किए हैं जबकि कई राज्यों में कोरोना के प्रकोप के चलते आभासी लॉकडाउन जारी है। रविवार को ट्रंप ने फॉक्स न्यूज चैनल द्वारा आयोजित वर्चुअल टाउन हॉल में हिस्सा लिया।

ट्रंप के सलाहकारों का मानना है कि नवंबर में होने वाले प्रेजीडेंशियल इलेक्शन के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति को आर्थिक सुधारों के लिए व्यवसायों को खोलना जरूरी है। ट्रंप ने कहा कि हमें सुरक्षित तरीके से इन्हें खोलकर इकोनॉमी को वापस पाना जरूरी है और यह जल्द से जल्द करना होगा।

राष्ट्रपति ने इस मुद्दे के दोनों पक्षों में भय को स्वीकार करते हुए कहा कि कुछ अमेरिकी बीमार होने को लकेर चिंतित हैं, जबकि अन्य नौकरी छूटने को लेकर चिंता में हैं। राष्ट्रपति ने कहा, "मैं आपको एक बात बोलूंगा कि हम बिल्कुल ठीक कर रहे हैं और मुझे सच में विश्वाास है कि हमने लाखों जिंदगीयां बचाई हैं।"

अमेरिका में राज्य अपने अनुसार धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ रहे हैं जबकि जिन राज्यों में कोरोना का प्रभाव ज्यादा है वो काफी धीमी गति से स्थिति को सामान्य करने में लगे हैं। ट्रंप ने कहा कि मैं कहना चाहूंगा कि कुछ राज्य उतनी तेजी से सामान्य स्थिति में आने की कोशिश नहीं कर रहे हैं जितनी कि पर्याप्त होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने स्कूलों और यूनिवर्सिटीज को फिर से खोलने का अनुरोध किया है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब तक वैक्सीन नहीं बन जाती तब तक ऐसा कदम उठाना ठीक नहीं है।

गौरतलब है कि अमेरिका में इस वक्त कोरोना के 11 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 11 लाख 57 हजार 687 हो गया है। जबकि वायरस से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 67,674 हो गई है। कोरोना महामारी की वजह से वैश्विक स्तर पर अबतक 2 लाख 47 हजार 306 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 35 लाख को पार कर गई है।

chat bot
आपका साथी