अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के ताजा सर्वेक्षण में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बिडेन मिशिगन और नेवादा में हैं आगे

सीबीएस न्यूज-यूगोव के सर्वेक्षण के मुताबिक ट्रंप के 46 फीसदी के मुकाबले 52 फीसदी वोटरों के समर्थन के साथ बिडेन आगे चल रहे हैं। आयोवा में दोनों ही उम्मीदवार 49 फीसदी रजिस्टर्ड वोटर्स के साथ हैं। नेवादा में बिडेन हिस्पैनिक मतदाताओं के बीच लाभ में हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Mon, 12 Oct 2020 07:59 PM (IST) Updated:Mon, 12 Oct 2020 07:59 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के ताजा सर्वेक्षण में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बिडेन मिशिगन और नेवादा में हैं आगे
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हैं जो बिडेन।

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के ताजा सर्वेक्षण में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन रुझान में मिशिगन और नेवादा में छह पाइंट की बढ़त के साथ ट्रंप से आगे हैं। आयोवा में दोनों में कड़ी टक्कर है। 2016 के चुनाव में ट्रंप आयोवा और मिशिगन में विजयी हुए थे, जबकि ट्रंप की प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन नेवादा से जीती थीं।

सीबीएस न्यूज-यूगोव के सर्वेक्षण के मुताबिक ट्रंप के 46 फीसदी के मुकाबले 52 फीसदी वोटरों के समर्थन के साथ बिडेन आगे चल रहे हैं। आयोवा में दोनों ही उम्मीदवार 49 फीसदी रजिस्टर्ड वोटर्स के साथ हैं। नेवादा में बिडेन हिस्पैनिक मतदाताओं के बीच लाभ में हैं। पूर्व उपराष्ट्रपति मिशिगन में 9 पाइंट की बढ़त के साथ स्वतंत्र मतदाताओं के बीच में हैं।

राइटर-इपसोस के सर्वेक्षण में बिडेन वर्तमान में 5 फीसदी पाइंट के साथ पेन्सिलवेनिया और 6 फीसदी के साथ विस्कॉन्सिन में आगे हैं। हिल्स न्यूज वेबसाइट के अनुसार, बिडेन पचास फीसदी समर्थन के साथ इन दो राज्यों में हैं। ट्रंप पेन्सिलवेनिया में 45 और विस्कॉन्सिन में 44 फीसदी लाभ लिये हुए हैं। उतार-चढ़ाव वाले राज्य फ्लोरिडा, एरिजोना,जार्र्जिया, आयोवा, मेन, मिशिगन, मिनेसोटा, नेवादा, हैम्पशायर, नॉर्थ कैरोलिना, पेन्सिलवेनिया और विस्कॉन्सिन हैं।

बिडेन और ट्रंप के बीच हो रही तीखी बहस

वहीं, दूसरी ओर अमेरिका में जैसे-जैसे राष्‍ट्रपति चुनाव का दिन नजदीक आ रहे हैं वैसे-वैसे ही राष्‍ट्रपति पद के प्रत्‍याशियों के बीच जुबानी जंग भी तीखी हो चली है। डेमोक्रेट पार्टी के प्रत्‍याशी जो बिडेन और रिपब्लिकन प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच दो डिबेट हो चुकी हैं, जबकि आगामी एक डिबेट को रद कर दिया गया है। अमेरिका में दरअसल, ये डिबेट ही किसी एक प्रत्याशी के लिए जीत की राह खोलती है। राष्‍ट्रपति ट्रंप हाल ही में कोविड-19 संक्रमण से बाहर आए हैं और उन्‍होंने खुद को पूरी तरह से फिट कर दिया है। उन्‍होंने यहां तक कहा है कि वो डिबेट के लिए तैयार हैं। इस बीच बिडेन ने ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा है कि वो हार से बचने के लिए उनके ऊपर झूठे और बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी