अमेरिका ने कहा, भारत सहित पड़ोसियों के खिलाफ चीन ने अचानक अपनाया आक्रामक रवैया

अमेरिकी अधिकारी ने कहा अब आप हाल के घटनाक्रम को देखेंगे तो पता चलेगा कि इस क्षेत्र में वास्तव में लोग एक-दूसरे को पीट-पीटकर मार रहे हैं। आप पाएंगे कि इसके पीछे की वजह चीन सरकार द्वारा संपूर्ण परिधि में अचानक आक्रामक तेवर दिखाना है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 07 Oct 2020 05:16 PM (IST) Updated:Wed, 07 Oct 2020 05:16 PM (IST)
अमेरिका ने कहा, भारत सहित पड़ोसियों के खिलाफ चीन ने अचानक अपनाया आक्रामक रवैया
चीनी सैनिकों का सीमा पर पड़ोसियों के साथ आक्रामक रूख (फाइल फोटो)।

वाशिंगटन, प्रेट्र। विदेश मंत्रालय से जुड़े एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि चीन ने भारत सहित अपने पड़ोसियों और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में घोर आक्रामकता का रवैया अचानक अपनाया है। टोक्यो में क्वाड मंत्रिस्तरीय बैठक खत्म होने के बाद उन्होंने यह टिप्पणी की। बैठक के दौरान सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित रखने का संकल्प लिया। बता दें कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र के विदेश मंत्रियों के समूह को क्वाड के तौर पर जाना जाता है। मंगलवार को अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री कोरोना महामारी के बाद पहली बार व्यक्तिगत रूप से मिले थे। 

क्वाड की बैठक खत्म होने के बाद अमेरिकी अधिकारी ने की टिप्पणी

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो के साथ गए एक अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि अगर आप हिमालय में भारत और चीन के बीच जारी तनाव को देखेंगे तो आपको यह पता चलेगा कि अतीत में इन विवादों को हल करने के लिए अनकहे या अलिखित नियमों का प्रयोग किया जाता रहा है। 

अधिकारी ने कहा, 'अब आप हाल के घटनाक्रम को देखेंगे तो पता चलेगा कि इस क्षेत्र में वास्तव में लोग एक-दूसरे को पीट-पीटकर मार रहे हैं। यदि आप एक चीज को देखेंगे, जिसकी वजह से ये सब हो रहा है तो आप पाएंगे कि इसके पीछे की वजह चीन सरकार द्वारा संपूर्ण परिधि में अचानक आक्रामक तेवर दिखाना है।'

इसे भी पढ़ें: क्वाड में भारत ने उठाया संप्रभुता का मुद्दा, सप्लाई चेन में चीन के वर्चस्व का विकल्प तैयार करने पर चर्चा

बता दें कि भारत और चीन के बीच हाल में सीमा विवाद गहरा गया है। दोनों देशों के सैनिकों के बीच सीमा पर हिंसक झड़प की घटनाएं भी सामने आई हैं। दोनों देशों की बीच सीमा पर तनाव 15 जून की रात को हुई घटना के बाद अपने चरम पर पहुंच गया।

chat bot
आपका साथी